महफ़िल में तहलका मचाने वाली एंकरिंग कार्यक्रम की शुरुआत

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज के इस लेख में हम आपको Anchoring करने का सही तरीका और Anchoring का सही script बताने वाले हैं। हमने आपके लिए एंकरिंग का सबसे लाजवाब entry का script भी लिखा है। जिसको आप अगर महफिल में बोल देते हैं तो पूरा महफिल झूम उठेगा और आप महफिल में तहलका मचा दीजिएगा।

आपने अक्सर देखा होगा कि जो लोग Anchoring करते हैं वह पूरे महफिल को एक साथ लेकर चलते हैं और उन्हीं पर पूरा महफिल टिका होता है। अगर वह कोई गलती करते हैं या फिर boring anchoring करते हैं तो फिर देखने वाले लोगों को भी मजा नहीं आता है और फिर धीरे-धीरे सभा खाली होने लगती है।

तो आप भी किसी फेस्टिवल में अपने स्कूल कॉलेज या फिर किसी program में एंकरिंग करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को एक बार पूरे अंत तक जरूर पढ़ें क्योंकि इस लेख को पढ़ने के बाद आपके दिमाग में यह confirm हो जाएगा कि आखिर किस तरह से हमें महफिल को जमा कर रखना है।

और किस तरह से अपने को confident होना है और बोलना है ताकि पूरा महफिल झूम उठे और किसी को भी बहुत boring महसूस ना हो तो चलिए शुरू करते हैं, इस लेख को और आपको बताते हैं सही Anchoring का तरीका और Anchoring का लाजवाब script।


एंकरिंग क्या है?

जब कोई व्यक्ति किसी कार्यक्रम में पार्टी में स्टेज पर खड़े होकर लोगों का स्वागत करता है। वह एंकर कहलाता है। और वह व्यक्ति जो कार्य कर रहा है उसे हम एंकरिंग कहते हैं।

एंकर पर व्यक्ति होता है जो सभी दर्शकों के बीच में आए हुए Main guest  का परिचय देता है, कार्यक्रम से संबंधित घोषणाएं करता है और पूरे समारोह को सुचारू रूप से चलाने के लिए दर्शकों के साथ जुड़ता है। एंकर द्वारा किया जा रहा है यह सभी कार्य एंकरिंग कहलाता है।


एंकरिंग कार्यक्रम की शुरुआत

पूरे कार्यक्रम के दौरान एक एंकर को दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए अलग-अलग चीजें बोलने पड़ती हैं। इसे ही हम एंकरिंग स्क्रिप्ट कहते हैं। अलग-अलग फंक्शंस के लिए अलग-अलग एंकरिंग स्क्रिप्ट हो सकती है।

एंकरिंग स्क्रिप्ट भी अलग-अलग समय के लिए अलग अलग हो सकती है जैसे जब आप एंट्री कर रहे हो या जब आपको किसी दूसरे व्यक्ति को परफॉर्मेंस के बुलाना हो इत्यादि। तो आइए एंकरिंग स्क्रिप्ट को विस्तार पूर्वक समझते हैं।


एंट्री के लिए Anchoring script

जब आप एंकर बन के किसी भी कार्यक्रम में Entry ले रहे हो तब भी आपको एक स्क्रिप्ट जरूर आजमाना चाहिए। इसके साथ ही हम आपको यह भी बता दें कि आप की एंट्री शानदार होनी चाहिए जिससे कि दर्शक शुरू से लेकर अंत तक आपके साथ जुड़े रहे। तो एंट्री लेते समय यह लाइन बोलनी है –

नमस्कार भाइयों और बहनों मेरा नाम (अपना नाम बताए) है।

मैं आज की शाम के इस अद्भुत कार्यक्रम में आपका स्वागत करता हूं। आज का दिन आपके जीवन का सबसे यादगार दिन होने वाला है क्योंकि आज यहां पर आपको कई तरह के परफॉर्मेंस देखने को मिलेंगे जो कि आपके दिल को छू जायेंगे।

आज हम अपने स्कूल या कॉलेज की Annual Day Celebrate कर रहे हैं जहां पर हम अपने स्कूल की उपलब्धि का जश्न मनाएंगे और उसे याद करेंगे तो आप बिल्कुल आराम से बैठ जाए क्योंकि अब आपके सामने एक के बाद एक परफॉर्मेंस प्रस्तुत होने जा रहे हैं।

आज की शाम में सबसे पहले हम अपने अतिथिगढ़ का स्वागत करते है। (सभी अतिथियों का नाम ले)

आप सभी अतिथिगढ़ के लिए कोई शायरी भी प्रस्तुत कर सकते हैं और उनका स्वागत कर सकते हैं। इस प्रकार आप एंट्री लेने के बाद सबसे पहले अपना परिचय दें और उसके बाद दर्शकों को यह बताएं कि आज यह फंक्शन किस लिए रखा गया है। और उसके बाद अतिथियों का स्वागत करें।


दीप प्रज्वलित करने की Anchoring script

तो अगर आप किसी ऐसे फंक्शन में है जहां पर दीप प्रज्वलित करने की भी तैयारियां की गई हैं तो आप इसके लिए नीचे दिए गए इस ग्रुप का उपयोग कर सकते हैं।

अब मैं हमारे मुख्य अतिथि का स्वागत करूंगा और उनसे मंच पर आकर दीप प्रज्वलन करने का अनुरोध करूंगा।

इसके बाद आप एक शायरी बोल सकते हैं।

जैसे प्रकाश अंधकार को नष्ट कर देता है उसी प्रकार ज्ञान अज्ञान को नष्ट कर देता है तो हम सभी मां सरस्वती को प्रणाम करते हैं ताकि वे अपना आशीर्वाद हम पर बनाए रखें

अब मैं अनुरोध करूंगा कि माननीय मुख्य अतिथि जी अपने स्थान को ग्रहण करें।


स्वागत गीत के Invitation के लिए Anchoring script

तो जैसा कि आप जानते हैं की अक्सर कॉलेज फंक्शन में या Independence Day पर या Teachers Day पर सबसे पहले स्वागत गीत प्रस्तुत किया जाता है तो आप स्वागत गीत के लिए कैंडिडेट्स को बुलाने के लिए नीचे दिए गए स्क्रिप्ट का उपयोग कर सकते हैं।

तो चलिए आज की शाम हम एक बहुत ही शानदार स्वागत गीत से आरंभ करते हैं। जिसके लिए मैं (सभी Performer का नाम ले) बुलाना चाहूंगा ताकि वे हमारे सामने आकर एक स्वागत गीत प्रस्तुत करें और हमारे माननीय अतिथि और दर्शकों का स्वागत करें।

सभी ने दिल छू लेने वाले स्वागत गीत गाया है कृपया इनके के लिए तालियां बजाएं। (यह लाइन स्वागत गीत खत्म होने के बाद बोले)

Anchoring

सांस्कृतिक कार्यक्रम Invitation के लिए Anchoring script

जैसा कि स्वागत गीत के बाद अक्सर सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू कर दिए जाते हैं। तो आप सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू करने के लिए नीचे दिए गए इस script का उपयोग कर सकते हैं।

तो दर्शकों अब तो टाइम हो चुका है और वह समय चुका है जिसका आप काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। तो आइए डांस प्रतियोगिता शुरू करते हैं

यहां पर आप एक शायरी बोलकर अपनी एंकरिंग में जान डाल सकते हैं। ऐसे कई शायरियां हैं जो अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रम पर बनी हुई है तो आप उन शायरियों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

तो इसी प्रकार आप अलग-अलग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए आगे बढ़ सकते हैं। और ऊपर दिए गए स्क्रिप्ट की तरह आगे का स्क्रिप्ट भी बोल सकते हैं और साथ ही अलग-अलग शायरियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


डांस प्रोग्राम के लिए एंकरिंग स्क्रिप्ट इन हिंदी फॉर डांस

तो जिसका था सबको बेसब्री से इंतजार कैंडीडेट्स भी हैं जिसके लिए तैयार सब रहे हैं मंच पर मचाने धमाल तो चलिए शुरू करें डांस का यह प्रोग्राम

जिन कक्षा के छात्रों में है नाचने का हुनर वे आ रहे हैं सुनो गौर से दुनिया वालों गाने पर अपना परफॉर्मेंस दिखाने तो आइए उनका ताली बजाकर स्वागत करें।

डांस परफॉर्मेंस के बाद का स्क्रिप्ट

छात्रों ने कितना ही ऊर्जावान प्रदर्शन किया है। इस पर ही मुझे एक शेर याद आ रहा है।

“जिंदगी का हर पल हो उत्सव, ऐसे कृत्य हो जाएं कदम ऐसे पड़े धरती पर की जीवन नृत्य हो जाए”।


चीफ गेस्ट को मंच पर बुलाने के लिए Anchoring script

एक एंकर को सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच में चीफ गेस्ट या प्रिंसिपल को या अन्य अतिथियों को स्पीच देने के लिए या उनके विचार साझा करने के लिए मंच पर बुलाना होता है तो आप इसके लिए नीचे दिए गए स्क्रिप्ट का उपयोग कर सकते हैं।

हम बहुत ही भाग्यशाली है कि आज हमारे साथ हमारे माननीय मुख्य अतिथि जी हैं जोकि एक अधिकारी है। और साथ ही हमारी स्कूल के पूर्व छात्र भी रह चुके हैं।

तो मैं हमारे अतिथि से अनुरोध करूंगा कि वह मंच पर आकर कुछ शब्द कहें और सभी छात्रों को प्रेरित करें।

चीफ गेस्ट की स्पीच के बाद आप यह इस script का इस्तेमाल करें।

आप की प्रेरणा के लिए बहुतबहुत धन्यवाद। आप को सुनना हमारे लिए काफी सम्मान की बात है। इसके बाद आप दर्शकों से भी पूछ सकते हैं कि क्या आप हमारी अतिथियों की बातों से प्रेरित हुए हैं या नहीं तो इस तरह आप दशकों से अपना जुड़ाव बढ़ा पाएंगे।

तो इस प्रकार आप Anchoring script का इस्तेमाल कर सकते हैं और अलग-अलग functions में एंकरिंग कर सकते हैं।


एंकरिंग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

केवल एंकरिंग स्क्रिप्ट को जान लेना ही काफी नहीं है। इसके लिए हमें कई बातों का ध्यान भी रखना पड़ता है तभी दर्शकों और अतिथियों का जुड़ाव हमारे साथ बना रह पाता है। क्योंकि एक एंकर ही है जो पूरे फंक्शन को शानदार बनाता है।

No.एंकरिंग करते समय ध्यान रखने योग्य बातें
1.हमेशा अपने चेहरे पर मुस्कुराहट रखें।
2.जब भी आप स्क्रिप्ट बोले तो वह आपके दिल से निकलना चाहिए। ऐसा न लगे कि आपने स्क्रिप्ट याद किया हुआ है और आप उसे केवल पढ़ रहे हैं।
3.जब भी आप अतिथियों का नाम ले तो सभी अतिथियों का नाम जरूर ले। इससे अतिथियों के बीच में भी आपका काफी सम्मान बढ़ता है।
4.जब भी आप एंकरिंग करते समय बोले तो आपका वॉइस ना बहुत ही ज्यादा तेज हो और ना बहुत ही ज्यादा धीमा।
5.जब भी आप एंकरिंग करें तो बीच-बीच में दर्शकों से कुछ ना कुछ सवाल पूछते रहे जिससे कि दर्शकों को भी मजा आता रहे।

तो आप ऊपर दिए गए स्क्रिप्ट का इस्तेमाल करके एंकरिंग कर सकते हैं और साथ ही एंकरिंग करते समय ध्यान रखने वाली चीजों को भी जरूर याद रखें। क्योंकि एक एंकर वही हो सकता है जिसकी बोली शानदार हो और वह दिल से एंकरिंग करें।


Video के माध्यम से Anchoring script जाने


FAQ, s

Q. कार्यक्रम की शुरुआत कैसे करें?
Ans. किसी भी प्रकार के कार्यक्रम का शुरुआत करने से पहले आपको अपने बारे में और प्रोग्राम के बारे में थोड़ा बहुत बताना होगा और फिर महफिल को अपनी ओर आकर्षित करना पड़ेगा तब जाकर आप महफिल को जमा पाएंगे और कार्यक्रम की शुरुआत बेहतरीन ढंग से कर पाएंगे।
Q. एक अच्छा एंकर कैसे बने?
Ans. एक अच्छा एंकर बनने के लिए सबसे पहले आपको थोड़ी बहुत भीड़ वाली जगहों पर Anchoring की प्रयास करना होगा और फिर इन्हीं सभी प्रकार के प्रैक्टिस करने के बाद आप एक अच्छे एंकर बन सकते हैं और आपको एंकरिंग करते समय बिल्कुल भी घबराना नहीं होगा।
Q. एंकरिंग की शुरुआत कैसे करे?

Ans. एंकरिंग की शुरुआत आप अपने चेहरे पर हल्की मुस्कुराहट के साथ कर सकते हैं और उसके बाद माइक में हेलो हेलो माइक टेस्टिंग कह कर भी कर सकते हैं। 

Q. मंच पर शायरी कैसे बोले?

Ans. मंच पर शायरी बोलने के लिए सबसे पहले आपको घबराना नहीं है और जो भी आप शायरी बोलना चाहते हैं उसकी शुरुआत ” अर्ज किया है “ से करे।

Q. शायरी शुरू करने से पहले क्या कहना चाहिए?

Ans. शायरी शुरू करने से पहले ” अर्ज किया है ” कहना चाहिए।


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से जान चुके होंगे कि Anchoring कैसे किया जाता है और उसके लिए script कैसे लिखा जाता है।

अगर आपको इस लेख में कहीं भी कोई दिक्कत हुवा है या फिर कोई चीज समझ में नहीं आया है, तो आप हमारे comment box में मैसेज करके पूछे, हम आपके सवालों का जवाब अवश्य देंगे।


Also Read :-

Leave a Comment