VMC Machine Full Form In Hindi | VMC, CNC, HMC, का Full क्या होता है ?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

VMC Machine Full Form In Hindi :-  दोस्तों आज के आर्टिकल में हम लोग जानेंगे VMC मशीन के बारे में की VMC क्या है और CNC मशीन क्या है? और VMC मशीन और CNC मशीन में क्या अंतर होता है? इसके अलावा इस आर्टिकल में हम लोग यह भी जानेंगे कि CNC Machine Full Form In Hindi और HMC Machine Full Form in hindi क्या होता है? और अंत में जानेंगे कि VMC machine price in India कितनी है तो यदि आप जानना चाहते हैं तो बने रहिए इस आर्टिकल के साथ और चलिए शुरू करते हैं।


VMC का फुल फॉर्म क्या होता है (VMC Machine Full Form In Hindi)

VMC ka Full Form Hindi में Vertical Milling Centre होता है वही VMC का हिंदी फुल फ्रॉम कार्यक्षेत्र मीनिंग केंद्र होता है। यह एक प्रकार का Milling machine होता है। और इसी machine को कंट्रोल करने के लिए सीएनसी का उपयोग किया जाता है।


VMC मशीन क्या होता है? (What is VMC machine in hindi)

VMC machine उद्योग के क्षेत्र में सबसे उपयोगी और मजबूत machine में से एक है इस VMC machine की शुरुआत सबसे पहले America देश में हुआ था और सबसे पहले इस मशीन को अमेरिका में ही इस्तेमाल किया जाता था। VMC machine बहुत से प्रकार के होते हैं आप अपने जरूरत के हिसाब से इस machine को खरीद सकते हैं VMC machine ऐसा मशीन होता है जो एक धातु को कटिंग करके दूसरे धातु में परिवर्तन करता है।

यह VMC मशीन में कुल तीन एक्सिस होते हैं x-एक्सिस, y-एक्सिस, और z-एक्सिस और इन तीनो एक्सिस पर अलग अलग मोटर लगा होत है. इतना ही नहीं जरूरत होने पर इस मशीन में और 2 एक्सिस जोड़े जा सकते हैं।


Vmc मशीन की कीमत (VMC machine price in India)

यदि हम Vmc machine की कीमत की बात करे तो हम आपको बता दे की Vmc मशीन अलग अलग साईज मे उपलब्ध होता है इसलिए उनकी कीमत भी अलग-अलग होती है आप अपने आवश्यकता के अनुसार Vmc मशीन खरीद सकते हैं। इस मशीन में कई सारे ऑटोमॅटिक अपडेटेड मशीन उपलब्ध है जिसकी कीमत भी अलग-अलग है।


VMC मशीन का उपयोग

VMC मशीन के प्रयोग अधिकतर किसी भी मेटल को काटने के लिए या किसी भी मेटल में डिजाइन करने के लिए किया जाता है। VMC मशीन हार्ड मैटल जैसे लोहा या हाई कार्बन स्टील में डिजाइन बनाने में काफी उपयोगी होता हैं। VMC मशीन से किसी भी लोहों को या किसी धातु को काटना, छीलना व ड्रिलिंग करना काफी आसान होता हैं।


VMC मशीन के कार्य

VMC मशीन के साथ हम कई सारे कार्य किये जाते हैं। जिनमेसे कुछ कार्य है जैसे :-

  • Up and down milling operation
  • Face milling operation
  • End milling operation
  • Gang milling operation
  • Straddle milling operation
  •  Groove milling operation
  • Gear milling operation
  • Side milling operation
  • T-slot milling operation
  • Plane machine or slab milling operation



CNC Machine Full Form In Hindi

CNC का full form Computer Numerical Controller होता है। यह CNC मशीन भी VMC मशीन की तरह ही एक मशीन होता है जिससे हार्ड मेटल्स को काटा जाता है और उस पर डिजाइन बनाया जाता है।


CNC मशीन क्या है? (What is CNC Machine in Hindi)

CNC का पूरा नाम Computer Numerical Controller होता है जिसे manufacturing इंडस्ट्री में प्रयोग किया जाता हैं. इस machine को मैन्युअली ऑपरेट नहीं किया जाता है इसे Computer Numerical के द्वारा कंट्रोल किया जाता है इस मशीन से पुरानी मशीन की तुलना में काफी अच्छा प्रोडक्शन होती है।  इस मशीन के सभी पार्ट Automatically काम करते हैं जिससे इंसान को किसी भी तरह का खतरा नहीं होता है।


CNC मशीनों का उपयोग

CNC मशीनों का उपयोग करने वाले कुछ सबसे आम घटक है जैसे कढ़ाई मशीन, फोम कटर, लेजर कटर, 3D printer, glass cutter, लकड़ी राउटर और बुर्ज पंचर आदि।


Difference between CNC and VMC in Hindi (VMC मशीन और CNC मशीन में क्या अंतर होता है?)

VMC मशीन और CNC मशीन मैं ज्यादा कुछ फर्क नहीं होता है यह दोनों मशीनें एक ही प्रकार की होती हैं। बस इन दोनों मशीन में थोड़ा बहुत अंतर होता है तो चलिए उन्हीं अंतर के बारे में जानते हैं।

  • VMC का पूरा नाम “Vertical Machining Center” है. जबकि CNC का पूरा नाम “Computer Numerical Control” होता है
  • CNC मशीने में VMC के होने से कई सारे फायदे होते हैं लेकिन उससे CNC मशीन काफी महंगी हो जाती है.
  • VMC के प्रयोग के बाद CNC से lasers, 3D printers, saws, plasma cutters, water jets, aadi का काम किया जाता है.
  • VMC मशीन को CNC मशीन के एक भाग की तरह प्रयोग किया जाता है और VMC को CNC द्वारा ही संचालित किया जाता हैं।
  • CNC मशीन में दो एक्सिस होते हैं , X एक्सिस और Y एक्सिस जबकि VMC मशीन में कुल तीन या उससे अधिक एक्सिस मौजूद होते है, X, Y और Z तथा कभी-कभी A और C एक्सिस भी होते हैं।

HMC का फुल फॉर्म क्या है? (HMC Machine Full Form in hindi)

HMC Machine का फुल फॉर्म Horizontal Machining Center होता है। यह एक VMC मशीन  के तरह ही एक मशीन होता हैं।

H – Horizontal

M – Machining

C – Center



FAQ,s
Q. VMC मशीन क्या है (What is VMC in hindi)
Ans :- VMC यानी Vertical Machining centre मशीन भी CNC मशीन का ही टाइप है. ये मशीन भी ऑटोमेटिकली work करती है. और ये भी CNC की तरह सुरक्षित होती है. VMC मशीन प्रयोग अधिकतर किसी भी मेटल को काटने में होता है.
Q. वीएमसी मशीन की फुल फॉर्म क्या होती है?
Ans :- वीएमसी मशीन का फुल फॉर्म “वर्टिकल मिलिंग सेंटर” होती है।
Q. वीएमसी मशीन का उपयोग कहाँ किया जाता है?
Ans :- VMC मशीन का प्रयोग किसी भी हार्ड मेटल जैसे लोहा या कार्बन स्टील में डिजाइन बनाने के लिए या उसे काटने के लिए किया जाता है। 
Q. वीएमसी मशीन की कीमत कितनी होती है? (VMC machine price kitna hota hai)
Ans :- VMC मशीन अलग-अलग साइज में उपलब्ध होती है जिसकी वजह से इसका प्राइस भी काफी अलग अलग होता है। इनकी कीमत लगभग 20 लाख या उससे अधिक होती है।

[ निष्कर्ष, conclusion ]

तो दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम लोग जाने हैं कि VMC Machine Full Form In Hindi और CNC Machine Full Form In Hindi और HMC Machine Full Form in hindi क्या होता है और VMC मशीन और CNC मशीन में क्या अंतर होता है? इसके अलावा इस आर्टिकल में हम लोग यह भी जाने हैं कि HMC Machine price, CNC Machine price और VMC machine price कितनी है।  तो इतना सब पढ़ने के बाद हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल में आपको इन सभी मशीनों के बारे में काफी कुछ सीखने को मिला होगा। तो इसी के साथ इस लेख को हम यहीं पर समाप्त करते हैं..धन्यवाद

Leave a Comment