KTM full form in Hindi | KTM का फुल फॉर्म क्या होता है

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

KTM full form in Hindi :- दोस्तों आज KTM bike को कौन नहीं जानता है लेकिन बहुत कम ही लोग हैं जो कि KTM bike में मौजूद KTM के फुल फॉर्म को जानते होंगे। दोस्तों यदि आप भी नहीं जानते हैं कि KTM का फुल फॉर्म क्या होता है? तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार से बताएंगे की KTM Duke का full form क्या होता है?

इसके अलावा इस पोस्ट मे हम आपको केटीएम बाइक से जुड़ी और भी जानकारी बताएंगे जैसे कि KTM का मालिक कौन है? और KTM किस देश की कंपनी है? तो यदि आप केटीएम बाइक के fan हैं तो आप किस आर्टिकल के साथ बने रहे और चलिए जानते हैं की KTM का पूरा नाम क्या है?


KTM का full form क्या होता है? (KTM full form in Hindi)

KTM का full form Kronreif Trunkenpolz Mattighofen होता है यह एक ऑस्ट्रियाई मोटरसाइकिल ब्रांड है जिसकी शुरुआत 1992 मे हुई थी। इस केटीएम कंपनी की स्वामित्व अभी के समय में Pierer Mobility AG और भारतीय मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी Bajaj Auto International Holdings यानी BV के पास है।


KTM Duke full form क्या होता है?

KTM Duke का full form Kronreif Trunkenpolz Mattigofen होता है KTM  एक बाइक मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है और इसका एक मॉडल KTM Duke है जो कि मार्केट में काफी पसंद की जाती है।


KTM का पूरा नाम क्या है?

KTM का पूरा नाम Kronreif Trunkenpolz Mattighofen है लेकिन अक्सर इसे केटीएम नाम से ही जाना जाता है KTM के bike युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय है यह एक मोटरसाइकिल और कार निर्माता कंपनी है जिसकी स्थापना एक ऑस्ट्रियाई इंजीनियर द्वारा वर्ष 1992 मे की गई थी।


KTM का मालिक कौन है?

KTM के मालिकाना हक Pierer Mobility AG और भारतीय मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी Bajaj Auto International Holdings BV के पास है। इस कंपनी की शुरुआत 1992 मे हुइ थी लेकिन इस कंपनी की नींव 1934 मे रखी गई थी। आज के समय में KTM AG KTM की मूल कंपनी है।

जिसमें कई सारे मोटरसाइकिल ब्रांड आते है। इस कंपनी की शुरुआत एक इंजीनियर Hans Trunkenpolz द्वारा किया गया था उस समय इस कंपनी का नाम Kronreif Trunkenpolz Mattighofen हुआ करता था जिसे आज हम KTM के नाम से जानते हैं।


KTM किस देश की कंपनी है? (KTM kaha ki company hai)

KTM एक ऑस्ट्रियाई स्पोर्ट्स मोटरसाइकिल और स्पोर्ट्स कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है जिसका मुख्यालय Mattighofen, upper Austria मे स्थित है इस कंपनी को वर्ष 1992 में शुरू किया गया था और इसकी नींव वर्ष 1934 में रखी गई थी। KTM के बाइक मार्केट में काफी मशहूर है  इस कंपनी का नाम पहले KTM sports motorcycle AG था।

केटीएम बाइक को KTM group के सबसे सफल ब्रांड में से एक माना जाता है यह कंपनी मोटरसाइकिल के अलावा स्पोर्ट्स कार भी बनाती है यह कंपनी 2012 से 2016 तक सबसे बड़ी मोटरसाइकिल बनाने वाली कंपनी बनी थी। यह कंपनी 2016 में सबसे ज्यादा 2 लाख बाइक सेल की थी। और आज भी KTM company दुनिया के top motorcycle manufacturing company मे गिनी जाती है।


KTM कंपनी का इतिहास

इस कंपनी की स्थापना सबसे पहले 1934 में हैन्स ट्रंकनपोल्ज़ द्वारा किया गया था। कंपनी को ऑस्ट्रिया शुरू किया गया था और आज भी इस कंपनी के मुख्यालय ऑस्ट्रिया है। बाइक और कार मैन्युफैक्चरिंग से पहले इस कंपनी में फिटिंग और रिपेयर का काम किया जाता था लेकिन दूसरे विश्व युद्ध के दौरान यह कंपनी बंद हो गई।

लेकिन जब दूसरे विश्व युद्ध खत्म हुआ तो तब रिपेयर के काम मे काफी मंदि आ गई फिर हैन्स ट्रंकनपोल्ज़ ने उस कंपनी में बाइक मैन्युफैक्चरिंग करने का सोचा तो उस वक्त उन्होंने सिर्फ 20 कर्मचारियों के साथ मिलकर अपनी कंपनी में R100 मोटरसाइकिल को बनाया। फिर उसके बाद इस कंपनी में अर्नस्ट क्रोनरिक ने निवेश किया।

अर्नस्ट क्रोनरिक के इस कंपनी के निदेशक बनने के बाद इस कंपनी मे काफी तरक्की हुई और ktm कंपनी ने 1935 मे R125 tourist, Grand tourist और scooter लांच किया उसके बाद 1980 में KTM कंपनी का नाम बदलकर KTM motor Fahrzeugbam KG रख दिया गया फिर उसके बाद वर्ष 1989 एरिच ट्रंकनपोल्ज़ की मृत्यु हो गई थी। और उसके बाद 1992 मे KTM कंपनी चार भागों में बांट दिया गया.

  • KTM Sportmotorcycle GmbH (मोटरसाइकिल विभाग)
  • KTM Fahrrad GmbH (साइकिल विभाग)
  • KTM Kühler GmbH (रेडिएटर विभाग)
  • KTM Werkzeugbau GmbH (टूलिंग विभाग)

इस कंपनी को चार भागों में बांटने के बावजूद भी कंपनी आज भी बहुत तरक्की कर रही है और और लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर रही है। 2007 के बाद इस KTM कंपनी में भारतीय ऑटो कंपनी Bajaj auto कंपनी के भी हिस्सेदारी हो गई और आज इस KTM कंपनी में Bajaj auto की हिस्सेदारी लगभग 48% है।


FAQ,s

Q. KTM full form in english

Ans :- अंग्रेजी भाषा में ktm का full form Kronreif Trunkenpolz Mattighofen होता है।

Q. KTM full form in Hindi

Ans :- KTM का full form Kronreif Trunkenpolz Mattighofen होता है।

Q. KTM full form in telugu

Ans :- तेलुगु भाषा में KTM का full form క్రోన్రీఫ్ ట్రంకెన్‌పోల్జ్ మట్టిగోఫెన్ होता है।

Q. KTM full form in kannada

Ans :- kannada भाषा में KTM का full form ಕ್ರೊನ್ಯೂರೆನ್ಫ್ ತೃಣಕೆಂಪೊಲ್ಜ್ ಮಟ್ಟಿಘೋಫೆನ್ होता है।

Q. KTM full form in marath

Ans :- मराठी भाषा में केटीएम का फुल फॉर्म क्रोनरीफ ट्रंकेनपोल्झ मॅटिघोफेन होता है।

Q. KTM full form in bengali

Ans :- बंगाली भाषा में केटीएम बाइक का फुल फॉर्म ক্রোনরিফ ট্রাঙ্কেনপোলজ ম্যাটিঘোফেন होता हैं।

Q. KTM full form tamil

Ans :- Tamil भाषा में KTM का full form மோட்டார் வாகனங்கள் ட்ரங்கன்போல்ஸ் மேட்டிகோஃபென் होता है।

Q. KTM full form In Malayalam

Ans :- मलयालम भाषा में KTM का full form Kronreif Trunkenpolz Mattigofen होता है।


Watch This For More Information :-


[ अंतिम विचार ]

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आप इस लेख की मदद से केटीएम बाइक के बारे में काफी चीज जान चुके होंगे की KTM का full form क्या होता है? दोस्तों हमने केटीएम का फुल फॉर्म कई सारे भाषाओं में बताया है जैसे कि KTM full form in english, Hindi, telugu . तो दोस्तों इसी के साथ चलिए अब इस लेख को यहीं पर समाप्त करते हैं। धन्यवाद

Also Read :-

Leave a Comment