Railway station ko hindi mein kya kahate hain | रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Railway station ko hindi mein kya kahate hain :- दोस्तों आप Railway station पर तो अक्सर जाते होंगे लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं? हो सकता है कि 90% लोग की तरह आपको भी नहीं पता होगा कि Railway station ko hindi mein kya bolate hain तो यदि नहीं पता है तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक बने रहें और चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को


रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

Railway station को हिन्दी भाषा में “लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल” या “लौह पथ गामिनी विराम बिंदु” कहा जाता है। हिंदी में रेलवे स्टेशन का इतना अटपटा और इतना बड़ा नाम होने की वजह से इसका नाम अधिकतर लोग इंग्लिश में ही बोलना पसंद करते हैं इसके अलावा आसान भाषा में railway station को रेलगाड़ी पड़ाव स्थल भी बोला जाता है।

हालांकि हिंदी भाषा में भी काफी लोग इसे इसका इंग्लिश नाम railway station कहकर ही बुलाते हैं क्योंकि हिंदी में इन सभी नामो को बार-बार पुकारना काफी मुश्किल होता है हालांकि  हम सभी लोगों को अंग्रेजी भाषा के साथ साथ हिंदी भाषा के भी महत्व देना चाहिए और रेलवे स्टेशन को उसका हिंदी नाम से भी पुकारना चाहिए।


Railway Station क्या है?

यदि हम बात करे की रेलवे स्टेशन क्या है तो Railway Station वह जगह होता है जहां से  ट्रेन चलना शुरू होती है या जहां पर ट्रेन रूकती है उस स्थान को रेलवे स्टेशन बोला जाता है। हम लोग कहीं जाने के लिए जब ट्रेन पकड़ते हैं तो ट्रेन पकड़ने के लिए जिस स्थान पर जाते हैं और जिस स्थान पर ट्रेन रूकती है उस स्थान को रेलवे स्टेशन बोला जाता है।

रोज हजारों लोग ट्रेन में सफर करने के लिए रेलवे स्टेशन पर जाते हैं भारत का रेलवे नेटवर्क दुनिया का चौथा सबसे बडा रेलवे नेटवर्क है और रोज हजारों की संख्या में लोग रेलवे स्टेशन पर जाते है और ट्रेन की सफर करते है।


स्टेशन का फुल फॉर्म

दोस्तों यदि आप जानना चाहते हैं कि Station ka Full Form क्या होता है तो हम आपको बता दें कि स्टेशन का कोई फुल फॉर्म नहीं होता है हालांकि अलग-अलग स्टेशन के अलग अलग कोड होता है जैसे कि :-

  • Mumbai के Station का कोड होता है MMCT.
  • Delhi के Station का कोड होता है DLI.
  • Patna के Station का कोड होता है PNBE.
  • Kolkata के Station का कोड होता है KOAA.
  • Bangalore का Station का कोड होता है SBC.

ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं?

रेलवे स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं, यह जानने जान लेने के बाद  अब आपके मन में सवाल होगा कि आखिर ट्रेन को हिंदी में क्या कहते हैं तो हम आपको बता दें कि रेल या ट्रेन का हिंदी भाषा में “लौह पथ गामिनी” बोला जाता है।

लौह पथ गामिनी का मतलब लोहे के पटरी पर चलने वाली वाहन होता है। यानी कि ऐसी वाहन जो लोहा के पटरी पर चलती हो और एक जगह से दूसरी जगह जाती हो उसे लौहपथगामिनी कहा जाता है लौहपथगामिनी के अलावा ट्रेन को हिंदी में रेलगाड़ी भी बोला जाता है।


FAQ,s

Q. Railway station ko hindi mein kya bolate hain


Ans :- railway station को हिन्दी भाषा में “लौह पथ गामिनी विश्राम स्थल” या “लौह पथ गामिनी विराम बिंदु” बोला जाता है। हालांकि रेलवे स्टेशन का यह नाम काफी कम लोग ही पुकारते हैं।

Q. रेलवे स्टेशन को संस्कृत में क्या कहते हैं?


Ans :- रेलवे स्टेशन को संस्कृत में रेल स्थानकं कहा जाता है।

Q. प्लेटफार्म को हिंदी में क्या कहते हैं?


Ans :- रेलवे प्लेटफार्म को हिंदी भाषा में “लौह पथगमिनी विराम स्थल” कहा जाता है।

Q. बस स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?


दोस्तों यदि आपको नहीं पता है तो हम आपको बता दें कि बस स्टेशन को शुद्ध हिंदी में “मोटर गाड़ी का अड्डा, पड़ाव या स्थान” बोला जाता है।

Q. पुलिस स्टेशन को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans :- पुलिस स्टेशन को शुद्ध हिंदी भाषा में “पुलिस चौकी, पुलिस कार्यालय” कहा जाता है।

Q. रेलवे स्टेशन को शुद्ध हिंदी में क्या कहते हैं?

रेलवे स्टेशन को शुद्ध हिंदी में लौह पथ गामिनी विराम बिंदु कहते हैं।


Watch this for more information :-


[ अंतिम विचार ]

दोस्तों यदि आप इस लेख को पुरा अंत तक पढ़े होंगे तो हमें उम्मीद है कि अब आपको जानकारी मिल चुकी होगी कि Railway station ko hindi mein kya bolate hain, और रेलवे स्टेशन को संस्कृत में क्या कहते हैं?,  यदि आपकी शादी कर के माध्यम से रेलवे स्टेशन के बारे में  कुछ नया जाने हैं तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर करें..धन्यवाद

Also Read :-

Leave a Comment