Msc me kitne subject hote hai | Msc के All Subject के बारे मे

Msc me kitne subject hote hai :- नमस्कार दोस्तों आज के इस नए लेख में हम लोग बात करेंगे MSc कोर्स के बारे में की MSc me kitne Subject hote hai और MSc कोर्स करने के फायदे क्या होते हैं तो यदि आप MSc कोर्स करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

क्योंकि इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के बाद आपको MSc कोर्स के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी और आप जान जाएंगे कि MSc मे कितने सब्जेक्ट होते हैं। तो चलिए इस लेख को अब शुरू करते हैं और MSc कोर्स के बारे में पूरा विस्तार से जानते हैं।


Msc me kitne subject hote hai | Msc में कितने विषय होते है ?

Msc के अंदर कोई खास विषय नहीं पढ़ाई जाती है और इसकी खुद की कोई विषय नहीं होती है बल्कि जो विषय हम science में पढ़ते हैं, वह सब विषय इसके अंतर्गत भी पढ़ाया जाता है। क्योंकि MSc science का ही एक high course है, जिसे एक अलग पहचान मिलती है जो जो Subject हम science के अंदर पढ़ते हैं, ठीक वही Subject इस में भी होती है।

आपको मालूम होगा कि जब हम 10th के बाद साइंस को चुनते हैं और साइंस की पढ़ाई करते हैं तो उसमें लगभग हमें इन सभी सब्जेक्ट को पढ़ना होता है, जैसे कि :- physics, chemistry, biology, botany,  geology, computer, science agriculture, nursing और इत्यादि कई सारे होता है। जब हम 10th के बाद Bsc complete कर लेते है तो हमे science के सारे subject में से किसी एक को ले कर के आगे Msc करना होता है।


Msc के सभी subject के नाम | Msc all subject list

Msc के अंदर जितने भी सब्जेक्ट चुनने की अनुमति रहती है उन सभी सब्जेक्ट ओं का नाम हमने नीचे में एक लिस्ट बनाकर दे रखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

Msc all subject list-
भौतिक विज्ञान/भौतिक शास्त्र (physics)
Master of science in nursing
रसायन विज्ञान/रसायन शास्त्र (chemistry)
कंप्यूटर साइंस(computer science)
बायोकेमिस्ट्री(biochemistry)
जीव विज्ञान (biology)
बॉटनी(botany)
बॉटनी(botany)
इलेक्ट्रॉनिक्स(electronics)
एनवायरमेंटल साइंस(environmental science)
Atmospheric science
मैथमेटिक्स(mathematics)
क्लीनिकल साइकोलॉजी (clinical psychology)
जूलॉजी(zoology)

Msc में लगभग इन्हीं सभी सब्जेक्ट को चुनने का ऑप्शन दिया जाता है। Bsc करने के बाद आप इन में से किसी एक सब्जेक्ट को चुनकर के आगे Msc कर सकते हैं। यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप को से subject को चुनना चाहते और पढ़ना चाहते है।

इसे भी पढ़े 👉 11th Science मे कितने Subject होते है?


Msc specialisation option

अगर आप Msc करने के दौरान किसी एक विषय में स्पेशलाइजेशन करना चाहते हैं तो आपके पास बहुत सारे ऑप्शन होता है। क्योंकि Msc के अंदर किसी एक विषय को चुन करके आप उस में स्पेशलाइजेशन कर सकते हैं यानी उस सब्जेक्ट का विशेषज्ञ बन सकते हैं। हमने नीचे में MSc all  specialisation option को स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आप उन्हें ध्यान से पढ़े और समझे।

  • Master of science in consciousness studies
  • Master of science in physics
  • Master of science in chemical Technology
  • Master of science in taxation
  • Master of science in engineering management
  • Master of science in management systems
  • Master of science in finance
  • Master of science in pharmaceutical operations and management
  • Master of science in accounting
  • Master of science in manufacturing management
  • Master of science in telecommunications software engineering
  •  Master of science in corporate communication
  • Master of science in software engineering

ऊपर में बताए गए सभी स्पेशलाइजेशन Msc के अंदर आने वाले एक course हैं आप इन सभी कोर्सो में से एक course का चुनाव करके उसमें विशेषज्ञ बन सकते हैं।


Msc क्या है | what is MSc

Msc एक प्रकार का Postgraduate Degree है, जिसको करने के बाद कोई ब्यक्ति science के किसी subject का विसेसज्ञ बन जाता है। इस डिग्री को प्राप्त करने पर स्टूडेंट को रिसर्च, साइंस फिल्ड का अच्छा खासा ज्ञान हो जाता है। MSc एक short नाम है इसका पूरा नाम Master of Science होता है।

जब आप MSc के course को complete कर लेते है, तो आप नर्सिंग, हॉस्पिटल्स, लेब्स, फार्मा इंड्रस्ट्री, रिसर्च इंड्रस्ट्री  जैसे बड़े बड़े फील्ड में जॉब मिल सकते है। Msc का course लगभग दो शालो का होता है और इसके अंदर किसी एक विषय पर लगातार पढाई की जाती है।


एमएससी कोर्स के फायदे – (Msc Course ke fayde)

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि Msc में कितने विषय होते है और Msc में कोन कोन से specialisation course होते है और Msc क्या होता है और अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानेंगे कि Msc course के फायदे क्या क्या होते है तो चलिए शुरू करते है इस टॉपिक को बिना देरी किये हुवे।

Msc course कर के कोई भी ब्यक्ति science के किसी भी विषय में एक्सपर्ट बन सकता है।

जब कोई ब्यक्ति Msc कर लेता है तो उस के बाद एक post graduate उम्मीदवार कहलाने का अवसर प्रदान करता है।

Msc करने बाद आप CBI, UPSC, CID जैसे बड़े बड़े पदों पर job के लिए Apply करने का मौका मिलता है।

किसी भी Research Institute में Apply और DRDO, भाभा Atomic Research centre जैसे संस्थान में करियर बनाने का सुनहरा अवसर किसी विशेष Subjects में Master बनने का मौका आपको मिल सकता है।

कोई भी बड़ी बडी कंपनी एवं संस्थान में मास्टर पद पर job करने का अवसर Msc course करने के बाद किसी बड़े research company में रिसर्च करने का मौका’ Msc करने के बाद आप NET या SET एग्जाम क्लियर कर एक professional teacher बनाने का भी सुनहरा अवसर मिलता है।एमएससी कोर्स के यही सब फायदे है।


FAQ, s

Q1. MSc me kitne subject hote Hai

Ans. Msc के अंदर कोई खास विषय नहीं पढ़ाई जाती है और इसकी खुद की कोई विषय नहीं होती है बल्कि जो विषय हम science में पढ़ते हैं, वह सब विषय इसके अंतर्गत भी पढ़ाया जाता है।

Q2. MSC का Full Form क्या है ?

Ans. MSC का Full Form या कहे तो पूरा नाम " Master of science " होता है।
Q3. Msc के लिए कौन सा विषय सबसे अच्छा है?
Ans. Msc के लिए science के लगभग सारे विषय अच्छे होते है। ये पूरे तरह से पढ़ने वाला पे डिपेंड करता है। 
Q4. Msc कब किया जाता है?
Ans. Bsc complete करने के बाद जब कोई ब्यक्ति आगे अपने अध्ययन को जारी रखना चाहता है तो कर सकता है।

( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  Msc me kitne subject hote hai के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको किस Msc से जुड़ी हर एक जानकारी के बारे में बताने की कोशिश की है।


Also Read :-

Leave a Comment