गंगा नदी की लंबाई कितनी है? | Ganga nadi ki lambai kitni hai

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ganga nadi ki lambai kitni hai :- दोस्तों जैसा कि हम सभी लोगों को पता है कि भारत की सबसे प्रसिद्ध और पवित्र नदी  गंगा है लेकिन क्या आपको पता है कि Ganga nadi ki lambai kitni hai यदि नहीं पता है तो आज इस लेख में हम लोग यही जानेंगे। तो चलिए लेख को शुरू करते हैं और जानते हैं कि गंगा नदी की लंबाई कितनी है?


Contents show

गंगा नदी की लंबाई कितनी है? (Ganga nadi ki lambai kitni hai)

गंगा नदी की कुल लंबाई 2,510 किलोमीटर है जो कि इसे भारत के सबसे लंबी नदी बनाता है और गंगा भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे लंबी नदियों में से एक है। 

गंगा की अधिकतम गहराई 100 फीट (31 मी॰) है दोस्तों हम आपको जानकारी के लिए बताना चाहिए कि भारत दुनिया में सातवें स्थान पर आता है। जहां सबसे ज्यादा नदी है भारत मे प्रमुख 8 नदी प्रणालियाँ है जिनमें से सबसे लंबी नदी गंगा ही है। गंगा नदी भारत के अलावा बांग्लादेश और नेपाल में भी बहती हैं। गंगा नदी की सहायक नदियां हैं गंगा से निकली है या गंगा में मिलती है जिनमें यमुना, महाकाली, महानन्दा,  कोसी, करनाली, घाघरा, गंडक, और सोन नदी आदि शामिल है।


गंगा नदी का नक्शा

Map में जो Blue line है वो गंगा जी है।

भारत में गंगा हिमाचल, उत्तराखंड से निकलती है और 2525 किलोमीटर की दुरी तय करते हुए बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है जिसमें से भारत में गंगा नदी के द्वारा तय की गई पूरी दूरी 2,510 किलोमीटर होती हैं। गंगा नदी को इतना बड़ा विशाल आकर लेने में कई सारी धाराओं का योगदान है जिनमे से 6 सबसे मुख्य धाराएं है जो मंदाकिनी, भागीरथी, नंदाकिनी, अलकनंदा, धौलीगंगा और पिंडर है।


गंगा नदी के बारे में हिंदी में

गंगा नदी भारत के सबसे लंबी नदी के साथ-साथ भारत के सबसे पवित्र नदि भी है।

गंगा नदी से जुड़ा मुख्य स्थान हरिद्वार माना जाता है जहां लोग किसी की मृत्यु के बाद उनकी के अर्थी को विसर्जन करने के लिए और आत्मा के शांति के लिए पूजा पाठ करने जाते हैं भारत में गंगा नदी को काफी पवित्र माना जाता है यही कारण है कि नवम्बर 2008 मे भारत सरकार ने गंगा नदी को भारत के राष्ट्रीय नदी के रूप में घोषित कर दिया।

लेकिन आज के स्माये आपको गंगा नदी भारत में काफी गंदी देखने को मिलेगी क्योंकि लोगों में इसके लिए जागरूकता नही है। जिसके कारण यह नदी दिनों पर दिन गंदी होती जा रही हैं।

लेकिन हाल ही में सरकार के द्वारा कुछ लिए गए सख्त कदमों के कारण  इस नदी को धीरे-धीरे साफ किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत जून 2014 में भारत सरकार द्वारा गंगा को साफ करने के लिए नमामि गंगे के नाम से एक गंगा संरक्षण मिशन की शुरुआत किया गया जिसे आज भी चलाया जा रहा है।


गंगा नदी का उद्गम स्थल है?

गंगा नदी का उद्गम स्थल Gangotri Glacier है। गोमुख के पास भागीरथ पर्वत पिघल कर  भागीरथी नदी का निर्माण करता है भागीरथी नदी आगे चलकर देवप्रयाग में अलकनंदा नदी के साथ मिलती है और इस संगम को गंगा नदी के नाम से जाना जाता है और यह नदी पूरे भारत में गंगा नदी के नाम से बहती है।


गंगा नदी कहाँ से निकली है?

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित गंगोत्री से 19 किलोमीटर दूर एक स्थान आता है जिसे गोमुख कहा जाता है गोमुख के पास भागीरथ पर्वत पिघल कर भागीरथी नदी का निर्माण करता है भागीरथी नदी आगे चलकर देवप्रयाग में अलकनंदा नदी के साथ मिलती है और इस संगम को गंगा नदी के नाम से जाना जाता है और यह नदी पूरे भारत में गंगा नदी के नाम से बहती है।


गंगा नदी कितने राज्य से होकर गुजरती है?

गंगा नदी भारत के 5 राज्यों से होकर गुजरती है जिसका नाम उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड है. इन राज्यों में गंगा नदी कुल 2,510 किलोमीटर की दूरी तय करती है और बंगाल की खाड़ी में जाकर गिरती है।


गंगा नदी किन किन शहरों से होकर गुजरती है?

गंगा नदी भारत के लगभग 25 से भी ज्यादा शहरों से होकर गुजरती है जिनमें देवप्रयाग, ऋषिकेश, हरिद्वार, नरोरा,फर्रूखाबाद, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गाजीपुर, चौसा, बक्सर, पटना, मुंगेर, सुल्तानगंज, भागलपुर , मिर्जाचौकी, साहिबगंज, महाराजपुर , राजमहल, फरक्का , रामपुर हाट, जंगीपुर, मुर्शिदाबाद, कोलकाता और गंगा सागर शहर शामिल है। तो हम उम्मीद करते हैं आपको पता चल गया होगा कि गंगा की सहायक नदी कौन है।


गंगा नदी कितने देशों में बहती है

गंगा भारत और बांग्लादेश इन्हीं सिर्फ 2 देशों में बहती है  गंगा नदी भारत के उत्तराखंड से निकलती है और भारत के कई राज्यों और कई शहरों से गुजरते हुए  पश्चिम बंगाल में जाकर बंगाल की खाड़ी में गिरती है।


गंगा की सहायक नदियाँ कौन सी है?

गंगा नदी के सहायक नदियाँ के नाम है यमुना, घाघरा, बागमती, रामगंगा, करनाली (सरयू), ताप्ती, गंडक, कोसी और काक्षी. यह गंगा की सहायक नदियां हैं जो कि गंगा में आकर मिलती है।


ब्रह्मपुत्र नदी की लंबाई कितनी है?

ब्रह्मपुत्र नदी की कुल लंबाई 3,848 km है यह ब्रह्मपुत्र नदी भारत के सबसे लंबी नदियों में से एक है यह नदी उत्तरी हिमालय पर्वत के मानसरोवर झील से निकाल कर अरुणाचल प्रदेश और आसाम से गुजरते हुए बांग्लादेश में जाकर बंगाल की खाड़ी में गिर जाती है।


FAQ,s

गंगा नदी उत्तर प्रदेश के कितने जिलों में बहती है?

गंगा नदी उत्तर प्रदेश राज्य के 28 जिलों से होकर गुजरती है।

गंगा नदी कितने देशों से होकर गुजरती है?

गंगा नदी किन देशों से होकर गुजरती है जिनमें भारत नेपाल और बांग्लादेश शामिल हैं।

गंगा जी का जन्म कब हुआ था?

माना जाता है कि गंगा नदी का जन्म वैशाख शुक्ल सप्तमी तिथि के हुआ था।
गंगा नदी के कितने नाम हैं?
गंगोत्री से निकलने के बाद गंगा को लगभग 108 नामों से जाना जाता है लेकिन उनमें से 11 नाम ऐसे है जिससे भारत के अलग-अलग शहरों में जाना जाता है।
गंगा नदी किन किन राज्यों में बहती है
गंगा नदी भारत के 5 राज्यों से होकर गुजरती है जिनका नाम उत्तर प्रदेश, उत्तराखण्ड, बिहार, पश्चिम बंगाल और झारखंड है।
यमुना नदी की लंबाई कितनी है?
यमुना नदी भी भारत की सबसे लंबी नदियों में से एक है यदि हम इस नदी की लंबाई की बात कर तो यमुना नदी की लंबाई 1,376 km है।
गंगा नदी की लंबाई कितनी है?

गंगा नदी की कुल लंबाई 2,510 किलोमीटर है जो कि इसे भारत के सबसे लंबी नदी बनाता है और गंगा भारत के ही नहीं बल्कि दुनिया के सबसे लंबी नदियों में से एक है।


Ganga nadi ki lambai kitni hai (video)

[ निष्कर्ष ]

इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद हमें उम्मीद है कि अब आपको भी पता चल गया होगा।  गंगा नदी की लंबाई कितनी है और गंगा नदी कहाँ से निकली है? इसके अलावा आपको यह भी पता चल गया होगा कि गंगा नदी कितने राज्य से होकर गुजरती है? तो यदि आप यह सभी जानकारियों को जान चुके हैं तो इस लेख को चलिए यहीं पर समाप्त करते हैं। धन्यवाद


Also Read :-

Leave a Comment