Incoming call और Outgoing call का मतलब क्या है? (Incoming call and Outgoing call Meaning in Hindi)

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

नमस्कार दोस्तों आपने अक्सर Incoming call और Outgoing call सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि Outgoing call meaning in hindi और Incoming Call Meaning in Hindi क्या होता है यदि नहीं पता है तो आज के यह आर्टिकल आपके लिए है। क्योंकि आज के इस आर्टिकल में पूरा विस्तार से जानेंगे कि इनकमिंग और आउटगोइंग का मतलब क्या है तो चले इस आर्टिकल को स्टार्ट करते हैं और इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल के बारे में पूरा विस्तार से जानते हैं।


Outgoing call meaning in hindi (आउटगोइंग कॉल का क्या मतलब होता है?)

अपने mobile phone से दूसरे अन्य व्यक्ति के मोबाइल फोन पर की जाने वाली कॉल Outgoing Call कहलाती है यानी कि यदि आप अपने मोबाइल फोन से दूसरे किसी के भी मोबाइल फोन पर कॉल करते हैं तो उस कॉल को आउटगोइंग कॉल कहां जाएगा।

किसी को भी Outgoing Call करने के लिए भुगतान करना पड़ता है यानी कि किसी को भी Outgoing Call करने के लिए आपका सिम कार्ड रिचार्ज होना आवश्यक है। जिसे रिचार्ज करने में आपके पैसे खर्च होंगे।


Incoming Call Meaning in Hindi (इनकमिंग कॉल का मतलब क्या होता है?)

आपके फोन पर बाहर से या दूसरे किसी फोन से आया कोई भी कॉल Incoming Call कहलाती है।

यदि आसान शब्दों में कहें तो मान लीजिए कि आपके फोन पर कोई कॉल आता है चाहे वह  वॉइस कॉल हो या वीडियो कॉल हो या व्हाट्सएप कॉल कोई भी कॉल हो और चाहे किसी भी app द्वारा किया गया हो उस कॉल को इनकमिंग कॉल कहा जाता है।


Phone Call कितनी तरह की होती है?

मुख्य तौर पर Phone Call दो तरह की होती है:-

1. Incoming Audio Calls और Incoming Video Calls

2. Outgoing Audio Calls और Outgoing Video Calls


अनचाहे Incoming Calls को कैसे रोके?

यदि आपको कोई अनजान नंबर से परेशान कर रहा है और बार-बार Incoming Calls कर रहा है तो आप अपने  मोबाइल फोन के Dial Setting मे जाकर उस नंबर को ब्लॉक लिस्ट में डाल सकते हैं जिस नंबर से आपको बार-बार कॉल आ रहा है।


आउटगोइंग कॉल को कैसे बंद करें?

यदि आप अपने मोबाइल फोन से आउटगोइंग कॉल को बंद करना चाहते हैं तो अपने मोबाइल फोन से Outgoing Call की सेवा को बंद करने के लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में *31#  बटन टाइप करके डायल करना है। फिर आपका आउटगोइंग कॉल बंद होगा।


Incoming Call को कैसे चालू करें?

 यदि आपके मोबाइल फोन पर इनकमिंग कॉल आना बंद हो गया है तो क्या हो सकता है कि आपका मोबाइल फोन का रिचार्ज खत्म हो गया है  मेरे कारण आपकी टेलीकॉम कंपनी ने आपके मोबाइल नंबर इनकमिंग कॉलिंग और औटकोमिंग कॉलिंग की सेवा बंद कर दी है इसके दोबारा से इनकमिंग कॉल करने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन मे रिचार्ज करना होगा जिसके बाद पुनः आपका मोबाइल फोन Incoming Call के लिए शुरू कर दिया जायेगा।


इनकमिंग कॉल को कैसे हाइड करें?

यदि आप अपने मोबाइल फोन पर आने वाली इनकमिंग कॉल्स को हाइड करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप 4th Enable Lock की सेटिंग पर क्लिक करे। 4th Enable Lock सेटिंग से आप आने वाली incoming calls को Lock और Unlock कर सकते है तो यदि incoming calls Lock करना चाहते हैं तो उस setting के सामने टिक करना हैं जिसके बाद तुरंत ही आपका इनकमिंग कॉल Lock हो जाएगा और आपके फोन पर आने वाली सभी इनकमिंग कॉल हाइड हो जाएंगे।


Phone Call कितनी तरह की होती है?

मुख्य तौर पर Phone Call दो तरह की होती है:-
Incoming Audio Calls और Incoming Video Calls
Outgoing Audio Calls और Outgoing Video Calls

किस सिम में free incoming calls मिलते है ?

जिओ के सिम कार्ड में फ्री incoming calls की सेवा दी जाती है जिओ सिम में आप जितना भी चाहे उतना इनकमिंग कॉल का सेवा ले सकते हैं।



[ आपने क्या सीखा ]

दोस्तों इस आर्टिकल को यदि आप पूरा अंत तक पड़े होंगे तो हमें पूरा उम्मीद है कि इस आर्टिकल में बताया गया सभी जानकारी आपको समझ में आ गई होगी और आप जान चुके होंगे कि Incoming call Meaning in Hindi और Outgoing call Meaning in Hindi क्या होता है तो इन्हीं सभी जानकारी के साथ इस लेख को हम लोग यहीं पर समाप्त करते हैं लेकिन उससे पहले आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में यह जरूर बताएं कि आपको हमारा आज का यह आर्टिकल कैसा लगा..


Also Read :-

Leave a Comment