बास्केटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? | Basketball mein kitne khiladi hote hain

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Basketball mein kitne khiladi hote hain :- दोस्तों आप बास्केटबॉल खेल के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि बास्केटबॉल में कितने प्लेयर होते हैं? यदि नहीं जानते हैं तो आज के पोस्ट में हम लोग यही जानेंगे की बास्केटबॉल में कितने प्लेयर होते हैं और बास्केटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? तो यदि आप इस खेल के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट के साथ लास्ट तक बने रहें और चलिए जानते हैं।


बास्केटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं ? (Basketball mein kitne khiladi hote hain)

बास्केटबॉल दो टीमों के बीच खेला जाता है और दोनों टीमों में 12-12 खिलाड़ी होते हैं जबकि  ग्राउंड पर सिर्फ पांच खिलाड़ी मौजूद होते हैं जो कि बास्केटबॉल को खेलते हैं। इसके अलावा टीम मे 7 खिलाड़ी substitute के रूप मे बैठे होते हैं तो कह सकते हैं कि एक बास्केटबॉल के टीम में 5 खिलाड़ी होते हैं। यह 7 अतिरिक्त खिलाड़ी किसी मुख्य खिलाड़ी के चोट लग जाने के बाद या फिर उन पांच मुख्य खिलाड़ी में से किसी खिलाड़ी के किसी कारणवश ना खेलने के बाद खेलते हैं।


बास्केटबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल हैं?

बास्केटबॉल खेम पूरे विश्व में प्रसिद्ध है इस खेल को काफी सारे देशों में खेला जाता है जिसमें अपना देश भारत भी शामिल है। यदि बात करे की बास्केटबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल हैं तो बास्केटबॉल एस्टोनिया, सर्बिया, लिथुआनिया (Lithuania) देश का राष्ट्रीय खेल हैं.


बास्केटबॉल कैसे खेलते हैं?

बास्केटबॉल के दोनों टीम के खिलाड़ी अपनी विरोधी टीम के खिलाफ 10 फुट (3.048 मीटर) ऊँचे कोर्ट (court) में गेंद डालने की कोशिश करते हैं. और यदि कोई खिलाड़ी कोर्ट में बास्केटबॉल को डालता है तो उस टीम को पॉइंट दे दिए जाते हैं। तो इस प्रकार से कोई भी टीम अंक हासिल करती है और अंतिम में जिस टीम का भी अंग सबसे ज्यादा होता है उस टीम की जीत मानी जाती है।


बास्केटबॉल खेल का संक्षिप्त इतिहास (history of basketball)

बताया जाता है कि सबसे पहले बास्केटबॉल खेल को 1892 में खेला गया था जबकि इस खेल की शुरुआत और अविष्कार जेम्स नाइस्मिथ (James Naismith) द्वारा 1891 मे ही कर दिया गया था। उस समय बास्केटबॉल के इस खेल की मैदान आज से लगभग आधा था. इस बास्केटबाल खेल को सबसे पहले वर्ष 1936 में समर ओलंपिक में शामिल किया गया था जब ओलंपिक को जर्मनी के बर्लिन मे खेला जा रहा था।


बास्केटबॉल का आविष्कार किसने किया था?

बास्केटबॉल का आविष्कार जेम्स नाइस्मिथ ने किया था जो एक कनाडाई पीई शिक्षक थे।  उन्होंने बास्केटबॉल की आविष्कार सर्दियों में किया था जब वे लोग सर्दियों के दौरान ऊब जाते थे। उस वक्त उन्होंने एक टोकरी को एक लंबे खंभे से बांध दिया और कुछ नियम लिखे। उसके बाद अब खेल खेलने के लिए तैयार था। जेम्स नाइस्मिथ के छात्रों ने बड़े दिलचस्पी के साथ बास्केटबॉल को खेलते थे।

इस समय बास्केटबॉल में नेट के जगह पर केवल एक टोकरी होता था जिसमें बोल को डालना होता था धीरे-धीरे यह खेल लोकप्रिय होने लगा।  उसके बाद इस खेल में काफी बदलाव हुए और टोकरी को हटाकर बास्केटबॉल नेट लगा दिए गया। और जेम्स नाइस्मिथ के एक छात्र ने इस खेल का नाम बास्केटबॉल रखने का सुझाव दिया था।


बास्केटबॉल खेल में बॉल का वजन कितना होता है? (basketball mein ball ka vajan kitna hota hai)

बास्केटबॉल गेंद की परिधि लगभग 74.9 सेमी से लेकर 76.2 सेमी तक होती है। वही बास्केटबॉल बॉल का वजन 567 ग्राम से लेकर 624 ग्राम के बीच होता है। और आपको जानकारी के लिए बता दें कि बास्केटबॉल की गेंद का रंग पहले भूरा हुआ करता था। लेकिन वर्ष 1950 में बास्केटबॉल गेंद का रंग भूरा से बदलकर नारंगी कर दिया गया क्योंकि नारंगी आसानी से दिखाई दे जाता है।


बास्केटबॉल मैदान (basketball ground)

बास्केटबॉल कोर्ट यानी कि बास्केटबॉल की मैदान एक आयताकार खेल क्षेत्र में होता है जिसकी लंबाई 28 मीटर और चौड़ाई 15 मीटर  होता है। जैसा कि आप नीचे बास्केटबॉल मैदान का चित्र देख सकते हैं।

basketball ground

भारतीय बास्केटबॉल प्लेयर्स नाम

1. सत प्रकाश यादव

2. अकिलन पेरिस

3. विशेष भृगुवंशी

4. प्रशांति सिंह

5. गेथु अन्ना जोस

6. अनीता पौलदुरई

7. अजमेर सिंह

8. अमृतपाल सिंह

9. अमज्योत सिंह

10. सतनाम सिंह


FAQ,s

Q. बास्केटबॉल में कितने प्लेयर होते हैं? (basketball me kitne player hote hai)

Ans :- बास्केटबॉल में कुल 12 खिलाड़ी होते हैं लेकिन पांच खिलाड़ी मुख्य खिलाड़ी होते हैं जो कि बास्केटबॉल कोर्ट पर मौजूद रहते हैं और खेल को खेलते हैं।

Q. बास्केटबॉल को हिंदी में क्या कहते हैं?

Ans :- बास्केटबॉल को हिंदी में "टोकरीनुमा जाल में गेंद डालने का एक खेल" कहते हैं।
Q. बास्केटबॉल खेल का आरंभ अमेरिका में कब हुआ?
Ans :- अमेरिका पहली बार बास्केटबॉल इंटर-कॉलेजिएट मैच 1895 और 1896 में हुआ था. जब पहला कॉलेजिएट बास्केटबॉल मैच को खेला गया था तब प्रत्येक बास्केटबॉल टीम में 5 खिलाड़ी थे।
Q. बास्केटबॉल का पहला खिलाड़ी कौन है?
Ans :- जेम्स नाइस्मिथ ने बास्केटबॉल का आविष्कार किया था और उनको ही पहला बास्केटबॉल खिलाड़ी माना जाता है।
Q. बास्केटबॉल का वजन कितना होता है?
Ans :- एक बास्केटबॉल गेंद की वजन लगभग 567 से लेकर 624 ग्राम होता हैं।
Q. बास्केटबॉल में कितने खिलाड़ी शामिल होते हैं?

Ans :- एक बास्केटबॉल टीम में कुल 12 खिलाड़ी खिलाड़ी शामिल होते हैं जिसमें से 5 मुख्य और 7 अतिरिक्त खिलाड़ी होते हैं।

भारतीय बास्केटबॉल प्लेयर्स नाम

Ans :- सत प्रकाश यादव, अकिलन पेरिस, विशेष भृगुवंशी


Watch this for more information :-


[ अंतिम विचार ]

दोस्तों यदि आपने इस लेख को पूरा अंत तक पढ़ा होगा तो हमें पूरा उम्मीद है कि अब आपको क्या पता चल चुका होगा कि basketball mein kitne player hote hain और बास्केटबॉल खेल में बॉल का वजन कितना होता है?, क्योंकि हमने इस आर्टिकल में इन सभी बातों को पूरा विस्तार से बताया है तो यदि आप इसके बारे में जान चुके हैं तो अपने दोस्तों के पास भी इस पोस्ट को शेयर करें …धन्यवाद

Also Read :-

Leave a Comment