बेसबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं | Baseball mein kitne khiladi hote hain

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Baseball mein kitne khiladi hote hain :- दोस्तों आप बेसबॉल खेल के बारे में तो सुने ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि बेसबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं और बेसबॉल के नियम और खेलने का तरीका क्या है यदि आपको नहीं पता है तो आज के इस नए लेख में हम लोग बेसबॉल के बारे में ही जानेंगे की बेसबॉल खेल कैसे खेलते हैं? और बेसबॉल कितने मिनट का होता है इसके अलावा आर्टिकल में आपको यह भी जानने को मिलेगा कि बेसबॉल कहां का राष्ट्रीय खेल है और इसे किस देश में सबसे ज्यादा खेला जाता है। तो बने रहिए इस लेख के साथ और चलिए जानते हैं।


Contents show

बेसबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? (Baseball mein kitne khiladi hote hain)

बेसबॉल को दो टीमों के बीच खेला जाने वाला खेल है जिसके प्रत्येक टीमों में 9 – 9 खिलाड़ी शामिल होते हैं। और दोनों टीमे मे 2-2 खिलाड़ी substitute खिलाड़ी के रूप में होते हैं। दोस्तों वैसे तो बेसबॉल क्रिकेट से  काफी मिलता-जुलता गेम है लेकिन यह क्रिकेट के जैसा नहीं है। इस खेल में काफी ऐसी नियम है जो इस खेल को क्रिकेट से अलग बनाते हैं।

बेसबॉल खेल की शुरुआत सर्वप्रथम इंग्लैंड में हुई थी और आज यह खेल पूरी दुनिया में प्रचलित है और यह खेल कई सारे देशों के राष्ट्रीय खेल भी है। यहां तक बेसबॉल संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रीय खेल है। इस खेल की लोकप्रियता को देखते हुए इसे ओलंपिक खेलों में भी शामिल कर दिया गया है।


बेसबॉल इमेज – Baseball Image


बेसबॉल खेल का इतिहास

अगर हम बेसबॉल खेल की इतिहास की बात करें तो इसकी शुरुआत 1846 में इंग्लैण्ड मे हुई थी। उस वक्त इस खेल को खास तरह का बैट और बॉल से खेला जाता था। बास्केटबॉल की शुरुआत तो इंग्लैंड से हुई थी लेकिन कुछ समय बाद इस खेल को थोड़ा अलग तरह से अमेरिका में खेला जाने लगा और कुछ समय बाद यह खेल संयुक्त राज्य अमेरिका का राष्ट्रीय खेल बन गया फिर इस खेल की लोकप्रियता देखकर इसे ओलंपिक खेलों में भी शामिल कर लिया गया।


बेसबॉल के नियम और खेलने का तरीका

बेसबॉल खेल के खेल में इस खेल में बॉलर को गेंद को बिना टप्पे के सीधे Batman की तरफ थ्रो फेंकना होता है और बैटमैन को अपने बैट से बॉल को हिट कर के Bat वही छोड़ कर, दूसरे छोर पर भागना होता है बेसबॉल खेलने वाली ग्राउंड डायमंड आकार की होती है, जिसमें चार कोने पर बेस होते हैं। बल्लेबाज को अपने बल्ले से बॉल को हिट करके नं. -2 बेस पर भागना होता है और वह एक बार में जितना बेस कवर करेगा उतना रन मान लिए जाते है। और अंत में जो टीम सबसे ज्यादा स्कोर (run) बनाता है उस टीम की जीत मान ली जाती है।


बेसबॉल खेल कैसे खेलते हैं?

दोस्तों जैसा कि हमने ऊपर भी बताया है कि बेसबॉल खेल दो टीमों के बीच खेला जाने वाला खेल है जिसके प्रत्येक टीमों में 9 – 9 खिलाड़ी शामिल होते है। इस खेल का मुख्य उद्देश्य होता है अपने विरोधी टीम से ज्यादा स्कोर बनाना, जो टीम 9 इनिंग के बाद सबसे ज्यादा स्कोर बनाती है वह टीम उस मैच को जीत जाती है। बेसबॉल में 9 खिलाड़ी में से एक पिचर होता है जो कि बैट्समैन की तरफ बोल को थ्रो करता है पिचर को बोल को बिना डॉट कराये हुए बैट्समैन के तरफ फेकना होता है। बेसबॉल में बैट्समैन के पीछे एक कैचर भी होता है जो कि बॉल को कैच करता है जैसे कि क्रिकेट में कीपर होता है।

बेसबॉल में बेसमेंट भी होते हैं जो कि तीनो बेस पर खड़े होते हैं बेसमेंट के पास ही बैट्समैन भी खड़े होते हैं। इसके अलावा ग्राउंड में और फिल्डर भी मौजूद होते हैं जो कि बोल को रोकते है। अगर कोई बैट्समैन लगातार तीन बॉल को हिट नहीं करता है तो उसे आउट मान लिया जाता है और यदि किसी पिचर ने बॉल को लगातार तीन बार ball को हिटिंग एरिया के बाहर फेंका तो बैट्समैन को फ्री का रन मिलता है।

बॉल को हिट करने के बाद बैट्समैन अपना bat बेस पर ही छोड़कर दूसरे बेस की तरफ भागता है। जब तक कोई फिल्डर बाल को पकड़कर बेस मैन की तरफ ना फेंके तब तक बैट्समैन रन ले सकता है। और यदि कोई बैट्समैन रन लेते हुए out हो जाता है तब उसे आउट मान लिया जाता है। एक टीम के तीन खिलाड़ी आउट हो जाने के बाद टीम को आउट मान लिया जाता है और उसके बाद दूसरी टीम खेलती है। इसी प्रकार से 9 ining खेला जाता है और जो सबसे ज्यादा रन बनाता है उसकी जीत मानी जाती है।


FAQ,s

Q. बेसबॉल क्या है?

Ans :- बेसबॉल एक प्रकार का खेल है जिसे अमेरिका, कनाडा, इंग्लैंड और जापान जैसे देशों में खेला जाता है।

Q. बेसबॉल की टीम में कितने खिलाड़ी होते हैं?

Ans :- बेसबॉल के एक टीम में कुल 9 खिलाड़ी होते हैं जो ग्राउंड पर खेलते हैं।

Q. बेसबॉल को हिंदी में क्या कहते हैं?

बेसबॉल को हिंदी में कहते हैं नौ-नौ के दल में बँटकर गेंद से खेला जाने वाला एक खेल और वह बॉल जिससे उक्त खेल खेला जाता है।

Q. बेसबॉल खेल के मैदान का नाम क्या होता है?

Ans :- बेसबॉल खेल के मैदान को बॉल फील्ड या बेसबॉल हीरा भी कहा जाता है।

Q. बेसबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल है?

Ans :- बेसबॉल वैसे तो बहुत सारे देशों में पसंद किया जाता है खासकर अमेरिका और यूरोप में, अमेरिका में इस खेल को इतने ज्यादा पसंद किया जाता है की यह खेल बेसबॉल (Baseball) खेल अमेरिका का राष्ट्रीय खेल है।

Q. बेसबॉल कहां खेला जाता है?

Ans :- वैसे तो बेसबॉल खेल को बहुत सारे देशों में खेला जाता है लेकिन इस खेल को मुख्य तौर पर उत्तर अमेरिका, सेंट्रल अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, इंग्लैंड, जापान, यूरोप और ईस्ट एशिया के कुछ देशों में ज्यादा खेला जाता है।
Q. बेसबॉल कितने मिनट का होता है?
Ans:- बेसबॉल 3 घंटे का गेम होता है जिसमें एक मैच 5 से 7 इनिंग का होता है और इतने समय में जो भी टीम सबसे ज्यादा स्कोर करती है उसकी जीत मान ली जाती है।
Q. बेसबॉल बैट प्राइस (Baseball Bat price)
Ans :- एक अच्छी बेसबॉल बैट की प्राइस 250 रुपए से लेकर 500 रुपए के बीच होती है यदि आप बेसबॉल बैट खरीदना चाहते हैं तो आप Baseball Bat price को अमेजॉन और फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर  खरीद सकते है।
Q. बेसबॉल किस देश का खेल है?
Ans :- वैसे तो इस बेसबॉल खेल को बहुत सारे देशों में खेला जाता है लेकिन बेसबॉल अमेरिका का राष्ट्रीय खेल है और इसे अमेरिका में सबसे ज्यादा खेला जाता है।
Q. बेसबॉल को ओलंपिक में कब शामिल किया गया?
Ans :- बेसबॉल को सबसे पहले 1992 बार्सिलोना ओलंपिक खेलों में शामिल किया गया था।
Q. बेसबॉल वर्ल्ड सीरीज की शुरुआत कब हुई?
Ans :- बेसबॉल वर्ल्ड सीरीज की शुरुआत 1846 में इंग्लैंड में हुई थी।
Q. बेसबॉल में कितने प्लेयर्स होते हैं

Ans :- बेसबॉल के एक टीम में कुल 9 प्लेयर्स खेलते हैं।

Q. बेसबॉल कहां का राष्ट्रीय खेल है


Ans :- बेसबॉल अमेरिका का राष्ट्रीय खेल है और इसे अमेरिका में सबसे ज्यादा खेला जाता है।


Watch This For More Information :-


[ अंतिम विचार ]

दोस्तों हमें उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और आप इस पोस्ट की मदद से बेसबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं यह जान चुके हैं क्योंकि हमने इस लेख में पूरा विस्तार से बेसबॉल के बारे में बताया है कि बेसबॉल कितने मिनट का होता है, बेसबॉल कहां का राष्ट्रीय खेल है और बेसबॉल किस देश का राष्ट्रीय खेल है। तो यदि आपको इस लेख से कुछ सीखने को मिला है तो इस post को अपने दोस्तों के पास शेयर जरूर करें…धन्यवाद

Also Read :-