शतरंज में कितने खिलाड़ी होते हैं? | shatranj ka khel kitne khiladi khel sakte hain     

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Shatranj ka khel kitne khiladi khel sakte hain:- दोस्तों यदि आप शतरंज के खेल  के बारे में जानना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि शतरंज के खेल को कैसे खेला जाता है और शतरंज में कितने खिलाड़ी होते हैं? तो आज का आर्टिकल आपके लिए है क्योंकि इस आर्टिकल में आपको पता चलेगा कि शतरंज के खेल में खिलाड़ियों की संख्या कितनी होती है। तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं शतरंज खेल के बारे में पूरे विस्तार से,


शतरंज में कितने खिलाड़ी होते हैं?

शतरंज दो टीमों के बीच खेला जाने वाला खेल है जिसके प्रत्येक टीम में 1 खिलाड़ी मौजूद होते हैं। शतरंज दो खिलाड़ियों के बीच एक चौपाट पर खेला जाने वाला एक मजेदार और मनोरंजक खेल हैं। शतरंज खेल में चौपाट के ऊपर पुरा 64 खाने होते है जिसमें से 32 खाने काले रंग के होते हैं और बाकी 32 खाने सफेद रंग की। इस खेल में खेलने वाले दोनों साइड के खिलाड़ी काले और सफेद कहलाते हैं।

शतरंज खेल को सबसे पहले भारत में खेला गया था और इसका आविष्कार भारत में हुआ था और उस वक्त इस खेल को ‘चतुरंग’ बोला जाता था। भारत के बाद इस खेल को अरब और यूरोप में भी खेला जाने लगा जिसके बाद यह खेल पूरे दुनिया में प्रसिद्ध और लोकप्रिय होने लगा। उसके बाद फिर 15/16वीं सदी मे इस खेल को लगभग हर एक देशों में खेला जाने लगा।


शतरंज का खेल क्या है?

शतरंज का खेल सबसे लोकप्रिय और सबसे पुराने खेलों में से एक है इस खेल को एक बोर्ड पर खेला जाता है जिसमें 64 खाने होते हैं जिसमें से 32 विशेष रूप से काले होता है और 32 विशेष रूप से सफेद होता है और इन सफेद और काले खाना में इनके कलर के 16 – 16 गोटी रखी जाती है जिसमें घोड़ा, ऊंट, हाथी, राजा, रानी और सैनिक वाली गोटिया होती है इस खेल का मुख्य उद्देश्य विरोधी खिलाड़ी के राजा को चारों ओर से घेर कर चेक बोलना होता है  जिसके बाद यह खेल समाप्त होता है।


शतरंज का इतिहास

सतरंज की शुरुआत कब हुई और शतरंज कब से खेला जा रहा है इसकी कोई कोई जानकारी नहीं मिलती है लेकिन काफी सारे विशेषज्ञों द्वारा बताया जाता है कि आज से लगभग 2000 साल पहले लोग सतरंज जैसी एक खेल खेलते थे। 280-550 ई० में जब गुप्त साम्राज्य था तब इस प्रकार के खेल काफी मशहूर हुआ और उस वक्त सतरंज जैसा खेल को काफी खेला जाता था। फिर उसके बाद 1200 दशक के करीब साउथ यूरोप में शतरंज के खेल की शुरुआत की गई जिसके बाद 1475 के दशक के आसपास इस खेल में काफी सारे बदलाव किए गए। उसके बाद धीरे-धीरे यह खेल काफी सारे देशों में खेला जाने लगा और स्पेन एवं इटली जैसे देशों में यह खेल काफी लोकप्रिय हो गया।


शतरंज में कितनी गोटिया होती है?

शतरंज एक चौपाट (बोर्ड) के ऊपर दो व्यक्तियों के बीच खेला जाने वाला खेल है। शतरंज में चौपाट के ऊपर कुल 64 खाने होती है जिसमें कुल 32 गोटिया होती है जिनमें 16 काले होती हैं और 16 सफेद रंग की होती हैं।


शतरंज का चित्र


शतरंज के मोहरे के नाम

शतरंज मे कुल 32 मोहरे होते हैं जिसमें से दो हाथी, दो ऊपर, दो राजा, दो घोड़ा, दो वजीर या रानी, और बाकी सब सैनिक होते हैं।


शतरंज का सबसे बड़ा खिलाड़ी कौन है?

वर्तमान के समय में दुनिया का सबसे बड़ा शतरंज का खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन है जो की 2013 के बाद से विश्व शतरंज चैंपियन है।


शतरंज का जन्मदाता देश कौन सा है?

शतरंज का जन्मदाता देश भारत है और इसका आविष्कार भारत मे ही हुआ था, और उस वक्त शतरंज का प्राचीन नाम ‘चतुरंग’ था।


शतरंज का प्रथम विश्व चैंपियन कौन था?

शतरंज का प्रथम विश्व चैंपियन विल्हेल्म स्टाइनिट्ज़ है। विल्हेल्म स्टाइनिट्ज़ 1886–1894 मे चैंपियन था।


शतरंज के मोहरे के नाम अंग्रेजी में

शतरंज के मोहरे के नाम अंग्रेजी में King, Queen, Rook, Bishop, Knight, Pawn है।


शतरंज में राजा कितने कदम चलता है?

राजा को शतरंज के खेल में काफी महत्वपूर्ण खिलाड़ी माना जाता है. क्योंकि खेल का आखरी मकसद होता है राजा को घेर कर चेक बोलना. यदि बात करे की शतरंज में राजा कितने कदम चलता है तो आपको मै बात दु की शतरंज के खेल में राजा ढाई कदम चल सकता है।


FAQ,s

शतरंज कहां का राष्ट्रीय खेल है?

शतरंज खेल रुस, सुडान, फ्रांस का राष्ट्रीय खेल है। इसके अलावा भी शतरंज खेल और भी बहुत सारे देश में  लोकप्रिय हैं।

शतरंज का उद्देश्य क्या है?

शतरंज खेल का मुख्य उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी के राजा को घेरना होता है। इसके लिए राजा पर चारों ओर से चेक लगाई जाती है जिसके बाद राजा कहीं भी बाहर नहीं जा पाता है।
शतरंज का खेल कैसे खत्म होता है?
शतरंज का खेल खत्म करने का सबसे सामान्य तरीका यह है कि अपने विरोधी खिलाड़ी के राजा को चारों तरफ से घेर कर चेकमेट कर दिया जाए जिससे राजा कहीं भी नहीं चल पाएगा इसके बाद शतरंज का खेल खत्म हो जाता है।
शतरंज को अंग्रेजी में क्या कहते हैं? (शतरंज meaning in English)
शतरंज खेल को इंग्लिश भाषा में Chess के नाम से जाना जाता है.
शतरंज के खिलाड़ी के नाम
  • विश्वनाथन आनंद
  • विदित संतोष गुजराती
  • शतरंज के मोहरे के नाम
  • प्रज्ञानानंद आर
  • एस एल नारायणन
  • डी गुकेश
  • कृष्णन शशिकिरन
  • निहाल सरीन
  • बी अधिअधिब
  • रिमार्जन नेगी
चेस में कितने खिलाड़ी होते हैं?

Ans.चास में दो टीमों के बीच खेला जाने वाला खेल है जिसके प्रत्येक टीम में एक खिलाड़ि होते है। (ज्यादा जानने के लिए यहां click करें)

शतरंज में कितने मोहरे होते हैं?

Ans. शतरंज के खेल में 16 “सफेद” और 16 “काले” मोहरे होते हैं। प्रत्येक खिलाड़ी के अधिकार में  शतरंज के सिर्फ 16 मोहरे होते हैं। बाकी 16 मोहरे दूसरे खिलाड़ी के अधिकार में  होते है। (ज्यादा जानने के लिए यहां click करें)



[ निष्कर्ष ]

दोस्तों अब हमें उम्मीद है कि इस लेख को पढ़ने के बाद अब आपको जानकारी मिल गई होगी कि अब आपको पता चल गया होगा कि शतरंज में कितने खिलाड़ी होते हैं और शतरंज का खेल कैसे खेला जाता है। यदि आप जान चुके है की shatranj ka khel kitne khiladi khel sakte hain, तो इन्हीं सभी जानकारियों के साथ इस लेख को हम यहीं पर समाप्त करना चाहेंगे.. धन्यवाद


Also Read :-

Leave a Comment