फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं? | football mein kitne khiladi hote hain

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

football mein kitne khiladi hote hain :- दोस्तों आप फुटबॉल खेल के बारे में तो जानते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि फुटबॉल में कितने प्लेयर होते हैं? यदि नहीं पता है तो इस लेख में हम लोग यही जानेंगे कि फुटबॉल के इतिहास क्या है, फुटबॉल का नियम क्या है, फुटबॉल मैच कितने समय का होता है, और फुटबॉल का वजन कितना होता है?, तो यदि नहीं जानते हैं तो बने रहे इस लेख के साथ और चलिए शुरू करते हैं इस लेख को और बाताते हैं कि फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं.


Contents show

फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं?

फुटबॉल दो टीमों के बीच खेला जाने वाला खेल है जिसके प्रत्येक टीमों में 11-11 खिलाड़ी होते हैं  जिसमें से एक गोलकीपर, दो सुरक्षा पंक्ति खिलाड़ी, तीन मध्य पंक्ति खिलाड़ी तथा पांच अग्रिम पंक्ति खिलाड़ी होते हैं। या एक आउटडोर गेम है और यह खेल 90 मिनट क्या होता है जिसमें 45-45 का दो हाफ खेला जाता है इन दोनों हाफ के बीच मे 10 मिनट या 15 मिनट का कुछ एक्स्ट्रा टाइम भी मिलता है जिसे रेफरी के द्वारा तय किया जाता है।


फुटबॉल का मैदान

football के मैदान का लंबाई जिसे touchline बोला जाता है उसकी लंबाई 90 से लेकर 120 मीटर के बीच होती है ( 100 से 130Yard) और फुटबॉल के मैदान की चौड़ाई जिसे goalline बोला जाता है उसकी चौड़ाई 45 से 90 मीटर के बीच होती है (50 से 100 Yard), जबकि अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल मैचों के दौरान football के मैदान की लंबाई (length) यानी touchline 100 से लेकर 120 Yard के बीच होती है और चौड़ाई (width) यानी goalline 70 से 80 मीटर के बीच होती हैं।


फुटबॉल के इतिहास

फुटबॉल नाम की उत्पत्ति के पीछे कारण बताया जाता है कि  खेल के दौरान पैर से बोल को मारा जाता है जिसके वजह से इस खेल का नाम फुटबॉल रखा गया। भारत में फुटबॉल की शुरुआत तब हुई जब अंग्रेजों ने इस खेल को इंडिया लाया। भारत में पहला फुटबॉल मैच 1854 में ‘कलकत्ता क्लब ऑफ सिविलियंस’ और ‘द जेंटलमेन ऑफ बैरकपुर के बीच खेला गया था उसके बाद वर्ष 1872 में  भारतीय फुटबॉल इतिहास में पहला क्लब कलकत्ता FC की स्थापना की गई।


भारतीय फुटबॉल खिलाड़ियों के नाम

भारत के 10 प्रमुख फुटबॉल खिलाड़ियों के नाम निम्नलिखित है।

  1. सुनील छेत्री
  2. सुब्रता पॉल
  3. जेजे लालपेखलुआ
  4. फ्रांसिस फर्नांडिस
  5. अर्नब मंडल
  6. करणजीत सिंह
  7. नारायण दास
  8. प्रीतम कोटल
  9. रॉलिन बॉर्गेस
  10. संदेश झिंगन

read more :- Ronaldo किस देश का खिलाड़ी है?


फुटबॉल मैच कितने समय का होता है ?

फुटबॉल का एक मैच 90 मिनट का होता है जिसमें दो हाफ होते हैं दोनों हाफ 45 45 मिनट के होते हैं। दोनों हाफ के बीच में 10 या 15  मिनट का ब्रेक होता है।


फुटबॉल का वजन कितना होता है ?

यह हवा से भरा बॉल जिसे हमलोग फुटबॉल कहते हैं उसका वजन आम छोटे क्रिकेट के बॉल से जादा होता है यानी की फुटबॉल का गेंद का वजन 410 से 450 ग्राम के बीच होता है। और इस फुटबॉल बॉल का परिधि 68 से 70 सेमी के बीच होता है। तो अब आपको पता चल गया होगा कि फुटबॉल का कितना वजन होता है।


दुनिया का बेस्ट फुटबॉलर कौन है ?

वैसे तो दुनिया भर में बहुत सारे फुटबॉल के महान महान खिलाड़ी हैं लेकिन वर्तमान समय में फुटबॉल के सबसे बेस्ट खिलाड़ी लेवांडोवस्की, रोनाल्डो, लियोनेल मेस्सी और सुनील छेत्री को माना जाता है।


फुटबॉल को हिंदी में क्या कहते हैं?

फुटबॉल दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक हैं फुटबॉल यह एक ऐसा खेल है जिसका हिंदी में कोई नाम नहीं है जिसकी वजह से इसे हिंदी में भी फुटबॉल ही कहा जाता है लेकिन कुछ लोग फुटबॉल को हिंदी में “पैर से खेलने वाली गेंद” कहते हैं।


फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट कौन सा है ?

दुनिया भर में फुटबॉल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट FIFA World Cup है। इस टूर्नामेंट में दुनिया भर के सभी फुटबॉल के टीम भाग लेती है। FIFA World Cup की शुरुआत 1930 में हुई थी  इस फीफा वर्ल्ड कप की सबसे कामयाब टीम ब्राजील है जिसने 5 बार FIFA World Cup ट्रॉफी जीता है। और हम आपको बात दे की 2022 का फीफा वर्ल्ड कप Qatar मे आयोजित किया जा रहा है।

read more :- किस football खिलाड़ी को CR7 के नाम से जाना जाता है ?


FAQ,s

Q. Football team me kitne khiladi hote hain?

Ans:- बोल के प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं जिसमें स्ट्राइकर, डिफेंडर, मिडफील्डर्स और गोलकीपर आदि शामिल होते हैं फुटबॉल खेल  90 मिनट का खेला जाने वाला खेल है और इसे विश्वास स्तर पर खेला जाता है।

Q. फुटबॉल की परिधि कितनी होती है ?

Ans:- फुटबॉल की परिधि 68 से लेकर 70 centimetre के बीच होता है।

Q. Ek football team me kitne khiladi hote hai ? (football me kitne khiladi khelte hain?)

Ans:- फुटबॉल के प्रति टीमों में 11- 11 खिलाड़ी होते हैं इन सभी 11 खिलाड़ियों में डिफेंडर, स्ट्राइकर,  मिडफील्डर्स और गोलकीपर खिलाड़ी शामिल होते हैं।

Q. फुटबॉल का जन्मदाता कौन सा देश है ?

Ans:- इंग्लैंड को फुटबॉल खेल का जन्मदाता कहा जाता है। माना जाता है इस खेल की शुरुआत इंग्लैंड में हुई थी
Q. भारत का सबसे पुराना फुटबॉल ट्राफी टूर्नामेंट कौन सा है ?
Ans:- डूरंड ट्राफी टूर्नामेंट को भारत के सबसे पुराना फुटबॉल ट्राफी टूर्नामेंट कहा जाता हैं।
Q. फुटबॉल का सबसे बड़ा खिलाड़ी कौन है ?
Ans:- वर्तमान समय का फुटबॉल का सबसे बड़ा खिलाड़ी Lionel Messi और Cristiano Ronaldo को माना जाता है।
Q. भारत की प्रसिद्ध फुटबॉल टीम बंगाल की क्या है?
Ans:- भारत में बंगाल की सबसे प्रसिद्ध फुटबॉल टीम ईस्ट बंगाल एफ.सी. है जिसे (East Bengal Football Club) कहा जाता है।
Q. भारतीय फुटबॉल टीम का कप्तान कौन है?
Ans:- वर्तमान में सुनील छेत्री भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान हैं।
Q. रोनाल्डो कौन से देश का है ?
Ans:- क्रिस्टीयानो रोनाल्डो पुर्तगाल देश के नागरिक हैं और पुर्तगाल देश के के रहने वाले हैं।
Q. वर्तमान में फीफा के अध्यक्ष कौन हैं?
Ans:- फीफा के अध्यक्ष वर्तमान समय में Gianni Infantino है।
Q. फादर ऑफ इंडियन फुटबॉल
Ans:- भारतीय फुटबॉल के जनक यानी की (फादर ऑफ इंडियन फुटबॉल) नागेंद्र प्रसाद सर्वाधिकारी को माना जाता है।
Q. फुटबॉल प्राइस (football price)
Ans:- यदि बात करे की फुटबॉल की प्राइस कितनी होती है तो मैं आपको बता दूं की एक अच्छे और मजबूत  फुटबॉल प्राइस 400 से लेकर हजार रुपए तक हो सकती है।
Q. भारतीय फुटबॉल टीम का पहला कप्तान कौन था?

Ans:- डॉ तलीमेरेन अओ भारतीय फुटबॉल टीम का पहले कप्तान थे। जिन्होंने पहली बार भारतीय फुटबॉल टीम की प्रतिनिधित्व किया था। (ज्यादा जानने के लिए यहां click करें)

Q. फुटबॉल में कितने नियम होते हैं?

Ans:- फुटबॉल में 2 नियम होते हैं पहला फुटबॉल किक के नियम और दूसरा फुटबॉल में फाउल के नियम होता है। (ज्यादा जानने के लिए यहां click करें)

Q. अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष कौन है ?

Ans:- प्रफुल पटेल जी अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष थे। (ज्यादा जानने के लिए यहां click करें)


football mein kitne khiladi hote hain (video)

[ निष्कर्ष ]

अब हमें उम्मीद है कि अब आपको फुटबॉल के बारे में जानकारी मिल चुकी होगी और आप जान चुके होंगे कि फुटबॉल में कितने खिलाड़ी होते हैं?, फुटबॉल को हिंदी में क्या कहते हैं? और फुटबॉल में कितने नियम होते हैं? तो यदि आपको फुटबॉल के बारे में सारी जानकारी मिल चुकी है  और आप फुटबॉल से जुड़ी सभी जानकारियों को जान चुके हैं तो चलिए इस पोस्ट हम को यहीं पर समाप्त करते है…धन्यवाद


Also Read ;-

Leave a Comment