मेरे पास के किराये के मकान | आपको यहां मीलेगा किराये के मकान

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मेरे पास के किराये के मकान :- दोस्तों यदि आप भी किराए के मकान ढूंढते ढूंढते परेशान हो गए हैं और ढूंढ रहे हैं कि मेरे पास के किराये के मकान कहाँ है तो हम आपको इस लेख में किराए की मकान ढूंढने में हेल्प करेंगे। हम आपको बताएंगे कि वह कौन-कौन से ऐप है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने पसंद के अनुसार किराए का मकान ढूंढ सकते हैं तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए और चलिए शुरू करते हैं इस लेख को और जानते हैं कि किराये के मकान कैसे ढूंढा जाता है।


मेरे पास के किराये के मकान कहां है कैसे ढूंढे?

इस टॉपिक में आपको जानने को मिलेगा की आप कैसे ढूंढ सकते हैं कि आपके आसपास के किराए के मकान कहां है। तो यदि आप कहीं किराए की मकान लेना चाहते हैं तो इस टॉपिक को पूरे ध्यान से पढ़ें और चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को,

Step 1. अपने पास के किराये के मकान लेने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर में जाकर OLX app को डाउनलोड करना होगा।

Step 2. OLX app को download करने के बाद अब आपको अपने मोबाइल फोन में ओपन करें।

Step 3. OLX app को ओपन कर लेने के बाद अब आप सबसे पहले ऊपर से अपने location सिलेक्ट करें।

Step 4. अपना लोकेशन चुनने के बाद अब आप सर्च बार room for rent लिखकर सर्च करें, यह सर्च करने के बाद आपके सामने आपके पास के किराये के मकान आज आएंगे आप अपने पसंद और बजट के अनुसार कोई भी किराये के मकान चुन सकते हैं।

तो अब हमें उम्मीद है कि आप को इस टॉपिक को पढ़ने के बाद पता चल गया होगा कि आप कैसे जान सकते हैं कि आपके आसपास किराए के मकान कहां है यानी की आप बोल सकते हैं कि मुझे पता है कि मेरे पास के किराये के मकान कहां है


मेरे पास के किराये के मकान | Mere Pass ke kiraye ke makan

दोस्तों इस टॉपिक मे हम बताएंगे दूसरा तरीका के बारे में जिसकी मदद से आप जान सकते हैं कि मेरे पास के किराये के मकान कहां है। तो चलिए जानते हैं की किराए पर मकान खोजने का दूसरे तरीका क्या है।

Step 1. मेरे पास के किराये के मकान कहां है यह जानने के लिए सबसे पहले गूगल प्लेस्टोर मे जाकर MAGIC BRICKS (मैजिक ब्रिक्स) app को download करें।            

Step 2. MAGIC BRICKS app को download करने के बाद एप को ओपन करे और जरूरी परमिशन को इंटर करे।

Step 3. जैसे कि आप रेंट लेना चाहते हैं या प्रॉपर्टी खरीदना चाहते हैं और आप individual हैं या agent है और आपका नाम क्या है  इतना सब जानकारी डालने के बाद नीचे दिए गए next के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 4. next के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अब आपसे आपका email ID या phone number पूछा जाएगा आप ईमेल आईडी आप फोन नंबर दे सकते हैं या चाहे तो  बाद में के लिए skip भी कर सकते है।

Step 5. उसके बाद अब आपसे आपका budget और कितने BHK फ्लैट चाहिए वह पूछा जाएगा। इतना सब डीटेल्स डालने के बाद see property के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step 6. see property के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं अब आपके सामने पास के किराये के मकान आ जाएगा। अब आप अपने  पसंद के अनुसार कोई भी रूम या फ्लैट सिलेक्ट कर सकते हैं और उस किराये के मकान से वहीं पर phone number से contact कर सकते हैं।


मेरे पास के किराये के मकान ढूंढने के लिए 5 बेहतरीन एप

दोस्तों जैसा कि हम लोग जानते हैं कि आजकल इंटरनेट पर सभी चीज मौजूद है उसी प्रकार से इंटरनेट पर किराए के मकान की जानकारी भी उपलब्ध है इसके लिए बस आपको सही ऐप डाउनलोड करने की आवश्यकता है। बस उसके बाद आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि मेरे पास के किराये के मकान कौन-कौन है।

तो इस टॉपिक में हम आपको बताएंगे कि वह कौन-कौन से 5 बेहतरीन एप्स हैं जिनके मदद से आप अपने लिए किराए की मकान ढूंढ सकते हैं। इन सभी ऐप के माध्यम से आप अपने बजट, अपनी पसंद के हिसाब से किराए की मकान ढूंढ सकते हैं तो चलिए जानते हैं उन सभी एप्स के बारे में,

  • 99 ACRES (99 एकर्स)
  • housing.com ( हाउसिंग)
  • NESTAWAY (नेस्टावे)
  • MAGIC BRICKS (मैजिक ब्रिक्स)
  • No broker (नोब्रोकर )

99 ACRES (99 एकर्स)

99 ACRES प्रॉपर्टी रेंटल के लिए काफी मशहूर ऐप है इस ऐप की मदद से आप बहुत सारा अच्छे-अच्छे किराए की मकान देख सकते हैं और पसंद कर सकते हैं इस ऐप में आप अपने पास के किराये के मकान भी देख सकते हैं इसके लिए बस आपको इस ऐप को डाउनलोड करना है और उसके बाद जिस शहर के जिस एरिया में भी आपको मकान चाहिए उस शहर और एरिया का नाम सर्च कर देना है। उसके बाद यह ऐप उस एरिया के सभी किराये के मकान की लिस्ट दिखा देगा इस ऐप में भी आप मकान की तस्वीर देख सकते हैं  और प्रॉपर्टी मालिक से कांटेक्ट भी कर सकते हैं। और  मकान के मालिक से सीधा बात कर सकते हैं।

housing.com ( हाउसिंग)

दोस्तों आप मे से बहुत कम ही लोग होंगे जो housing.com के बारे में नहीं जानते होंगे। यदि नहीं जानते हैं तो हम आपको बता देगी यह एक ऐसी ऐप और साइट है  जो कि आपको आपके शहर के सभी किराए की मकान ढूंढ कर दिखा सकता है। इस एप के मदद से आप बहुत आसानी से अपने पसंद के हिसाब से किराए की मकान चुन सकते हैं। इसके अलावा इस ऐप की मदद से सीधे प्रॉपर्टी के मालिक से कांटेक्ट करके  रूम को रेंट के लिए बुक कर सकते हैं।

NESTAWAY (नेस्टावे)

NESTAWAY भी एक ऐसा एप्लीकेशन है जो आपको फुल फिनिश किराए घर उपलब्ध कराता है  इस ऐप की मदद से आप अपने मनपसंद के हिसाब से रूम सिलेक्ट कर सकते हैं  और इसी ऐप से प्रॉपर्टी के मालिक से कांटेक्ट भी कर सकते हैं और जाकर किराए वाला मकान की लोकेशन विजिट देख सकते हैं। पोपटी पसंद हो जाने के बाद आप इसी ऐप से रेंटल एग्रीमेंट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

No broker (नोब्रोकर)

No broker भी उन ऐप में से एक है जिसकी मदद से कोई भी अपने घर बैठे अपने मनपसंद किराए की मकान खोल सकते हैं तो यदि आप भी  किराए की मकान ढूंढते ढूंढते परेशान हो गए हैं तो आपको इस ऐप को एक बार इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. क्योंकि इस ऐप के जरिए आप बहुत आसानी से 1BHK, 2BHK, 3BHK और 4BHK फ्लैट खोज सकते हैं  प्रॉपर्टी पसंद करने के बाद आप इस ऐप से सीधे प्रॉपर्टी के मालिक से कांटेक्ट कर सकते हैं और रूम रेंटल के लिए बात कर सकते हैं।


किराये का मकान लेते समय किन बातों का रखे ध्यान

दोस्तों इस टॉपिक में हम कुछ जरूरी बातों को बताएंगे जिन्हें आपको किराए के मकान लेते समय जरूर ध्यान रखना चाहिए। तो चलिए जानते हैं की वह सभी जरूरी बातें क्या है:-

1:-  किराए का मकान लेते समय घर की संख्या को अच्छे से देख ले और अपने जरूरत के अनुसार कमरों की संख्या रखे।

2:-  आप जिस किराए का मकान ले रहे हैं वह full finish है या semi finish  इसकी जानकारी अच्छे से ले ले।

3:-  इमारत या बिल्डिंग कितना पुराना है और कैसा है इसकी जानकारी जरूर ले ले।

4:-  घर की हवा, पानी और बिजली की व्यवस्था कैसा जरूर देखने।

5:-  मकान का मालिक किस मिजाज का है इसका पूछताछ जरूर कर लें।

7:-  घर के आस-पास अस्पताल, बैंक, मार्केट, जैसी अन्य सुविधाएं मौजूद है या नहीं इसका जरूर ध्यान रखें।

8:-  सुनसान इलाका में मकान देने की अपेक्षा भीड़भाड़ वाले इलाके में मकान ले।


अंधेरी में किराए पर मकान

दोस्तों यदि आप मुंबई के अंधेरी में रहना चाहते हैं और अंधेरी में किराए पर मकान तलाश कर रहे हैं तो हम आपको बता दें कि आप olx या MAGIC BRICKS ऐप की मदद से आसानी से अंधेरी में किराए पर मकान ढूंढ सकते हैं। इसके लिए बस आपको इनमें से किसी ऐप को डाउनलोड कर लेना है और जरूरी जानकारी को भरकर अंधेरी लोकेशन को चुन लेना है। उसके बाद अब एप के सर्च बॉक्स में room for rent लिखकर सर्च करना है इतना सर्च करने के बाद अब आपके सामने अंधेरी में किराए पर मकान आ जाएगा।


कानपुर में किराए पर मकान

दोस्तों यदि आप कानपुर में रहने के लिए कानपुर में किराए पर मकान तलाश कर रहे हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि इसके लिए आप olx एप का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको सबसे पहले olx को डाउनलोड कर लेना है और उसके बाद कानपुर लोकेशन सेट करके सर्च बार मे room for rent लिखकर सर्च करना है  इतना करने के बाद अब आपके सामने कानपुर में किराए पर मकान आ जाएगा।


अहमदाबाद में किराए का मकान

दोस्तों यदि आप अहमदाबाद में रहना चाहते हैं और अहमदाबाद में किराए का मकान तलाश कर रहे हैं तो आप इसके लिए olx या MAGIC BRICKS ऐप का सहारा ले सकता है इसके लिए बस आपको अपने मोबाइल फोन में इन ऐप को डाउनलोड करना है और अहमदाबाद लोकेशन सिलेक्ट करके कुछ जरूरी डिटेल्स को फिल करना है और उसके बाद room for rent लिखकर सर्च करना है। उसके बाद आपके सामने अहमदाबाद में किराए का मकान आ जाएगा।


दिल्ली में किराए का मकान

जैसा कि हम सभी लोगों को पता है कि दिल्ली में किराए का मकान खोजना कितना मुश्किल है। यदि आप भी दिल्ली में किराए पर मकान खोज रहे हैं तो आप ऑनलाइन कुछ एप्स के जरिए बहुत आसानी से दिल्ली में किराए का मकान तलाश कर सकते हैं।


इंदौर में किराए का मकान‌

दोस्तों यदि आप इंदौर में रहने के लिए इंदौर में किराए का मकान‌ खोज रहे हैं तो हम आपको बताना चाहेंगे कि आप MAGIC BRICKS ऐप आसानी से इंदौर में किराए का मकान‌ पूछ सकते हैं इसके लिए आपको इस ऐप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर लेना है और जरूरी जानकारियों को भर के इंदौर में किराए का मकान‌ ढूंढ सकते हैं।


लखनऊ में किराए का मकान

यदि आप लखनऊ में रहने के लिए लखनऊ में किराए का मकान खोज रहे हैं। तो आप housing.com या NESTAWAY app के जरिए आसानी से लखनऊ में किराए का मकान तलाश कर सकते हैं।


किराये के घर में जाने का शुभ मुहूर्त

नए घर में प्रवेश के लिए शुभ मुहूर्त 2, 3, 5, 7, 10, 11, 12, और 13 तिथियो को माना जाता है।



[ निष्कर्ष ]

तो हमें उम्मीद है कि आपको यह लेख पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से जान चुके होंगे कि मेरे पास के किराये के मकान कहाँ है कैसे पता किया जाता है तो चलिए अब इस लेख को खत्म करते हैं। लेख पढ़ने के लिए शुक्रिया!

Also Read :-

Leave a Comment