HDU Full Form in Medical in Hindi and English | हॉस्पिटल में HDU क्या होता है पूरी जानकारी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

hdu full form in medical in Hindi :-  दोस्तों आपने बार सुना होगा कि किसी का HDU मे भर्ती हुआ है और उसका HDU वार्ड मे इलाज चल रहा है तो आखिर HDU क्या होता है और hdu ka full form क्या होता है तो आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि hdu full form in hindi क्या होता हैं और आईसीयू और एचडीयू में क्या अंतर है? इसके अलावा इस आर्टिकल में आप यह भी जानेंगे कि मरीज को HDU मे कब भर्ती किया जाता है? तो बिना किसी देरी के चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को,


HDU Full Form in Medical in Hindi ( एचडीयू का फुल फॉर्म क्या होता है?)

HDU का Full Form High Dependency Unit होता है। जिसका हिंदी भाषा में अर्थ “उच्च निर्भरता इकाई” होता हैं. जनरल वार्ड में भर्ती हुए मरीज को परेशानी होने के बाद उसे HDU मे भर्ती कर दिया जाता है। जब कोई मरीज HDU मे भर्ती होता है तो उसे जनरल वार्ड से अधिक और अच्छी सुविधा दी जाती हैं।

HDU Full Form in English (एचडीयू का फुल फॉर्म इंग्लिश में)

HDU का इंग्लिश में फुल फॉर्म हाई डिपेंडेंसी यूनिट होता है जिसका अर्थ “उच्च निर्भरता इकाई” है।

H – High

D – Dependency

U – Unit

HDU Full Form in Hindi (एचडीयू का फुल फॉर्म हिंदी में)

HDU का हिंदी में फुल फॉर्म हाई डिपेंडेंसी यूनिट होता है जिसका अर्थ “उच्च निर्भरता इकाई” है।

H – हाई

D – डिपेंडेंसी

U – यूनिट


हॉस्पिटल में HDU क्या है? (What is HDU in Hospital in Hindi)

HDU जिसका पूरा नाम High Dependency Unit होता है। यह अस्पताल में वह हिस्सा होता है जहां मरीज का आर्थिक स्थिति खराब हो जाने के बाद भर्ती कराया जाता है क्योंकि HDU मे भर्ती हो जाने के बाद मरीज को जनरल वार्ड की अपेक्षा विशेष मेडिकल फैसिलिटी दिया जाता है और विशेष रूप से देखभाल किया जाता हैं।

HDU यानी High Dependency Unit हॉस्पिटल में ICU वार्ड के पास होती है ताकि HDU मे मरीज का हालत न सुधारने पर उसे ICU में भर्ती कराया जा सके. आजकल लगभग हर एक बड़े हॉस्पिटल में HDU वार्ड मौजूद रहता हैं।


मरीज को HDU मे कब भर्ती किया जाता है? पूरी जानकारी

HDU वार्ड में मरीज भर्ती तब किया जाता है जब मरीज का स्थिति नॉरमल कंडीशन से अधिक खराब होने लगता है और उसे जनरल वार्ड में सुधारना मुश्किल होने लगा हो. आमतौर पर HDU वार्ड में ऐसे मरीज की भर्ती की जाती है जिसका नॉर्मल सर्जरी हुआ है और उसे आराम और देखभाल की जरूरत है तथा नर्सिंग सहायता की जरूरत हैं। अगर HDU वार्ड मरीज की स्थिति ना सुधारने पर उसे तुरंत ICU में भर्ती कराया जाता है।


Also Read :-


HDU and ICU Difference in Hindi (आईसीयू और एचडीयू में क्या अंतर है?)

HDU वार्ड मे ऐसे मरीज को भर्ती किया जाता है जिसका स्थिति नॉर्मल कंडीशन से अधिक खराब होने लगे. और उसे कुछ जरूरी देखभाल की जरूरत हो।ICU वार्ड मे ऐसे मरीज को भर्ती किया जाता है जिसका  कंडीशन काफी खराब हो रहा हो और उसे HDU वार्ड मे इलाज करना मुश्किल हो गया हो।
HDU मे ICU के अपेक्षा कम मेडिकल इक्विपमेंट मौजूद होते हैं।ICU मे HDU के अपेक्षा ज्यादा मेडिकल इक्विपमेंट मौजूद होते हैं।
HDU में नॉर्मल से थोड़ा अधिक कंडीशन खराब होने वाले मरीज का ईलाज किया जाता है।ICU में बहुत सीरियस मरीज का ही ईलाज किया जाता है।
HDU मे भर्ती मरीज को ICU मे भर्ती मरीज की अपेक्षा कम नर्सिंग सेवाएं मिलती हैं।ICU मे भर्ती मरीज को HDU मे भर्ती मरीज की अपेक्षा अधिक नर्सिंग सेवाएं मिलती हैं।

HDU मे कौन कौन से मेडिकल इक्विपमेंट मौजूद होते हैं?

HDU, अस्पताल का वह सेक्शन या वार्ड होता है। जहां पर जनरल वार्ड के मुकाबले कुछ अच्छे इक्विपमेंट्स और अच्छे फैसिलिटी मौजूद होते हैं वहां पर मरीज का अच्छा से भी देखभाल किया जाता है यदि मरीज का कंडीशन नॉर्मल वार्ड से नहीं सुधरती है तो उसे HDU मे भर्ती किया जाता है।


HDU Full Form in hospital [ video ]

HDU Full Form in hospital video

FAQ,s
Q. HDU Full Form in Medical in Hindi
Ans :- मेडिकल में HDU ward का फुल फॉर्म "High Dependency Unit" होता है जिसको हिंदी भाषा में "उच्च निर्भरता इकाई" कहते हैं|
Q. ICU Full Form in Medical in Hindi
Ans :- मेडिकल में ICU ward का फुल फॉर्म "Intensive Care Unit " होता है जिसको हिंदी भाषा में "गहन चिकित्सा केन्द्र" कहते हैं
Q. जनरल वार्ड क्या है?
Ans :- जनरल वार्ड हॉस्पिटल का वह जगह होता है जहां पर  उन मरीज को रखा जाता है जिनकी तबीयत मे नॉर्मल खराबी है जैसे कि सबुखार का आना, उल्टी का आना, आदि
Q. एचडीयू का मतलब हॉस्पिटल में क्या होता है?

Ans :- HDU वार्ड हॉस्पिटल में वह हिस्सा होता है जहां मरीज का आर्थिक स्थिति खराब हो जाने के बाद भर्ती कराया जाता है

Q. ICU ward क्या है? (हॉस्पिटल में आईसीयू का क्या मतलब होता हैं)

Ans :- ICU ward , HDU ward की तरह की होता है बस उसमें कुछ जरूरी इक्विपमेंट्स मौजूद होते हैं जो कि पेशेंट के गंभीर स्थिति हो जाने के बाद काम आते हैं। इसके अलावा ICU ward मे भर्ती मरीज को जनरल वार्ड और एचडीयू वार्ड के मुकाबले बेहतर ट्रीटमेंट दिए जाते हैं।


[ अंतिम विचार ]

दोस्तों उम्मीद करते हैं कि आपको आज का यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल के मदद से आप यह जान चुके होंगे कि hdu का फुल फॉर्म क्या होता है (hdu full form in hospital in hindi)  इसके अलावा आप यह भी जान चुके होंगे कि हॉस्पिटल में आईसीयू का क्या मतलब होता हैं और आईसीयू और एचडीयू में क्या अंतर है? तो यदि आपको यह आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला है तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के पास भी जरूर शेयर करें ताकि उनको भी पता चले hdu ward full form क्या होता है? तो इसी के साथ चलिए अब इस आर्टिकल को यहीं पर समाप्त करते हैं..  धन्यवाद

Leave a Comment