चिया सीड्स को हिंदी में क्या कहते हैं? | Chia seeds ko hindi mein kya kahate hain

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Chia Seeds Meaning in Hindi :- दोस्तों इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे चिया सीड्स के बारे में, कि चिया सीड्स क्या होते हैं? और Chia seeds ko hindi mein kya kahate hain, इसके अलावा इस आर्टिकल में हम लोग यह भी जानेंगे कि चिया के बीज खाने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं?  तो यदि आपको नहीं पता है कि Chia Seeds को हिंदी में क्या बोलते हैं? तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें,


चिया सीड्स क्या होते हैं? (What is Chia seeds in Hindi)

चिया सीड्स अथवा चिया बीज एक  प्रकार का सूखा मेवा है जो काले तिल के आकार मे होता है, यह चिया नामक फूल के पौधे से प्राप्त किया जाता है। यानि की ये चिया सीड्स चिया फूल का ही बीज होता है। सीड्स चिया का उपयोग अधिकतर weight loss drinks में किया जाता है। चिया सीड्स को फालूदा मे भी डाला जाता है यदि आपने कभी फालूदा पिया होगा तो अपने देखा होगा की उसमे छोटे छोटे काले बीज होते हैं  तो वो छोटे छोटे काले बीज चिया बीज ही होते हैं। चिया सीड्स की सबसे अधिक खेती मैक्सिको में होती है।


चिया सीड्स को हिंदी में क्या कहते हैं? (Chia seeds ko hindi mein kya kahate hain)

Chia seeds को हिंदी भाषा में सब्जा कहते है इसके अलावा इस और भी अलग-अलग नामों से जाना जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग Chia seeds को हिंदी में भी चिया बीज ही कहते हैं. Chia seeds का वैज्ञानिक नाम साल्विया हिस्पैलिका है।


Chia Seeds Meaning in Hindi

Chia Seeds का हिंदी मीनिंग सब्जा होता है इसके अलावा Chia Seeds का और भी बहुत सारे अलग-अलग हिंदी मीनिंग है।


चिया के बीज खाने के फायदे

  • चिया सीड में फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में यदि आप चिया सीड का सेवन रोजाना  करते हैं और यदि आप मोटे हैं तो इससे आपका मोटापा कम हो सकता है क्योंकि इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र काफी मजबूत रहेगा और  और आप भोजन को जल्दी पचा पायेंगे, और साथ ही इसका सेवन से आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती है।
  • चिया सीड के अंदर Omega−3  अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो  मनुष्य के अंदर के चिंता, तनाव और थकान को कम करने का काम करता है। तो ऐसे में यदि आपको नींद कम आती है और आपके शरीर में हमेशा थकान बनी रहती है तो आपको चिया सीड का सेवन जरूर करना चाहिए, 
  • चिया सीड के अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जो कि हमारे शरीर के हड्डी के मजबूत रखता है। ऐसे में यदि आप चिया के बीज का रोजाना सेवन करते हैं तो आपकी शरीर की हड्डी काफी मजबूत हो सकती हैं। और जिन लोगों की हड्डी में कमजोरी या हड्डी में कभी चोट आदि लगी होती है तो उन्‍हें चिया के बीज का सेवन अवश्य करना चाहिए।
  • चिया के बीज रोजाना खाने से शरीर का कालेस्‍टोरोल कम हो जाता है। जिससे आपको आने वाले समय में हृदय संबधी बीमारियां नहीं होगी। और इससे आपको दिल का दौरान पड़ने का खतरा ना के समान रहता है।
  • बढ़ती उम्र के साथ यदि आपके चेहरे पर दाग धब्‍बे या झुर्रियां आ रही है तो आपको चिया के बीज का सेवन अवश्य करना चाहिए क्योंकि बढ़ती उम्र के साथ यह आपकी बढ़ती उम्र के प्रभाव को भी रोकने में मददगार होता है।

चिया सीड के नुकसान :-

  • यदि आप चिया बीज का अधिक मात्र मे सेवन करते है तो इसे आपका पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे दस्‍त, एलर्जी, सांस लेने में समस्‍या आदि हो सकती हैं।
  • यदि आपकी शरीर मे किसी भी प्रकार की सर्जरी हुई है और खून को पतला लेने वाली कोई दवाई ले रहे है और आप चिया सीड का सेवन करना चाहते है तो आप पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले, उसके बाद ही चिया सीड का सेवन करे.
  • इसके अलावा यदि आप चिया सीड का सेवन करना चाहते हैं तो आपको सही तरीके मालूम होना चाहिये क्योंकि गलत तरीके से इसका सेवन करना भी काफी नुकसानदेह हो सकता है।

चिया सीड्स को डाइट में शामिल कैसे करें?

वैसे तो चिया सीड्स को दिन भर मे कभी भी खाया जा सकते हैं लेकिन यादी आप इसे नाश्ते के रूप में सुबह के वक्त मे खायेंगे तो या आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होगा. क्यूँकि की सुबह के समय मे इसका सेवन करने से यह आपके शरीर एनर्जी भर देगा,


योगर्ट के साथ

अगर आप रोजाना योगर्ट खाना खाना पसंद करते हैं तो आपको योगर्ट में चिया बीज डालकर इसका सेवन जरूर करना चाहिए। इसे आप साबुत अवस्था में मिला सकते हैं या आप चाहें तो पीसकर मे भी डाल सकते हैं।


सीरियल (Cereal) के साथ

अगर आप सुबह के नाश्ते के तौर पर दूध में सीरियल मिलाकर खाते हैं तो सीरियल के साथ आप chia seeds को भी मिला सकते हैं और उसका भी सेवन कर सकते हैं।


स्मूदी के साथ

chia seeds को आप अपनी स्मूदी में भी भी शामिल कर के पी सकते हैं। यह आपके लिए भी एक अच्छा विकल्प होगा, चिया सीड्स को ग्रहण करने का।


Also Read :-


Chia Seeds Name in Hindi FAQ’s :-

चिया सीड्स को हिंदी में क्या कहते हैं? (Chia seeds ko hindi mein kya kahate hain)

Chia seeds को हिंदी भाषा में सब्जा कहते है इसके अलावा इस और भी अलग-अलग नामों से जाना जाता है। लेकिन ज्यादातर लोग Chia seeds को हिंदी में भी चिया बीज ही कहते हैं.

चिया सीड कैसे होता है?

chia seeds दिखने में काले तिल की तरह होता है और इसका रंग भी काला होता है यह seeds चिया नामक पौधे के फूल से प्राप्त होता है।

Chia Seeds Name in Hindi

Chia Seeds का हिंदी नाम सब्जा होता है।

Chia seed को कहां से खरीदें?

चिया के बीज आप अपनी आस पास की दुकान से खरीद सकते हैं।  आप चाहे तो इसे ऑनलाइन Amazon या Flipkart से भी खरीद सकते हैं।

चिया सीड कब खाने चाहिए?

वैसे तो आप चिया सीड्स का सेवन दिन में कभी भी कर सकते हैं लेकिन यदि आप इसे सुबह नाश्ते के साथ खाते है तो यह आपके शरीर के लिए अधिक लाभदायक होगा।


( अंतिम विचार )

तो दोस्तो आर्टिकल में हम लोग जाने हैं Chia Seeds Name in Hindi क्या होता है और Chia seeds ko hindi mein kya kahate hain? इसके अलावा इस आर्टिकल में हम लोग यह भी जानेंगे कि चिया के बीज खाने के फायदे और नुकसान क्या होते हैं? तो इसकी के साथ चलिए अब इस आर्टिकल को यही पर समाप्त करते हैं.. धन्यवाद


Also Read :-

Leave a Comment