रेलवे में RAC का क्या मतलब होता है? | RAC full form in railway | RAC meaning in railway

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RAC full form in railway in hindi, RAC meaning in railway in hindi :- तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग जानेंगे कि रेलवे में RAC का क्या मतलब होता है? और RAC का फुल फॉर्म क्या होता है? तो यदि आपको RAC के बारे मे नही पता है तो आर्टिकल के साथ पुरा लास्ट तक बने रहिये और चलिए शुरू करते है इस आर्टिकल को,


RAC full form in railway in hindi (RAC का फुल फॉर्म क्या होता है?)

rac का फुल फॉर्म Reservation Against Cancellation होता है. इसका मतलब होगा कि किसी का ticket cancel होगा तब आपको पूरी seat मिलेगी, लेकिन तब तक आपको सिर्फ बैठने के लिए ही seat मिल पायेगी.


RAC का मतलब क्या होता है? (RAC meaning in railway In Hindi)

rac का मतलब Reservation Against Cancellation होता है. जब कोई भी व्यक्ति किसी कारण से अपना खुद का Reservation confirm टिकट को कैंसिल कर देता है तो आपका RAC ticket successful confirm हो जाता है तो उसके बाद आपको एक अच्छा sleeper seat मिल जायेगा, जहां पर आप बैठ सकते हैं या सो भी सकते है। किसी कारण से आपका RAC ticket confirm नही हो पाता है तो आपको Reservation डिब्बे में सिर्फ बैठने की ही seat दी जाती है।


RAC सीट नंबर कैसे देखे?

RAC में seat number आपको तभी  दिया जाएगा जब आपका RAC ticket confirm हो जाएगा, यदि आपका RAC ticket confirm नही होता है, तब आप अपने seat number को प्लेटफार्म पर चार्ट लगने के बाद देख सकते है।

नही तो जब चार्ट लग जायेगी तब आप अपने मोबाइल phone पर PNR number के जरिये अपना Online seat number देखना होगा है। लेकिन यह ध्यान रखे की आप ट्रैन में बैठने से पहले एक बार अपना seat number अच्छे से जरूर चेक कर ले।


RAC टिकट के फायदे

  • जब आपका train का ticket RAC में होता है, तो आपको reservation बोगी में बैठ सकते है।
  • यदि RAC में ticket Confirm न हो, फिर भी आपको बैठने के लिए सीट मिल जाता है।
  • RAC में ticket Cancel करने पर आपको बहोत काम चार्ज लगता है।
  • RAC में ticket Confirm होने का ज्यादा Chance होता है।
  • RAC में जब आपका पार्टनर चला जाता है, तब आप पूरा seat का मालिक  होते है।

RAC का टिकट का कैन्सेलेशन चार्ज कितना लगता है?

यदि आपको नही मालूम है तो हम आपको बता दे की RAC का टिकट का cancellation charge कन्फ़र्म टिकट के मुक़ाबले बहुत कम है। क्योंकि स्लीपर क्लास के लिए टिकट कैन्सेलेशन चार्ज 60 रुपए होता है और 3AC के लिए टिकट कैन्सेलेशन चार्ज 60 रुपए होता है और 2AC के लिए टिकट कैन्सेलेशन चार्ज 60 रुपए ही होता है.


( निष्कर्ष, conclusion )

तो दोस्तो इस आर्टिकल में हम लोग जाने हैं कि RAC का क्या मतलब होता है? और RAC का फुल फॉर्म क्या होता है? यानी RAC Full Form in railway in hindi क्या होता है, RAC meaning in railway in hindi क्या होता है? तो इतना सब जानने के बाद चलिए इस लेख को यहीं पर समाप्त करते हैं.. धन्यवाद


Also Read :-

Leave a Comment