Subhanallah meaning in hindi | सुभानल्लाह का मतलब क्या होता है ?

Subhanallah meaning in hindi :-  हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग उम्मीद है आप बिल्कुल ठीक होंगे आपका हार्दिक स्वागत है हमारे इस लेख में आज के इस लेख के मदद से हम Subhanallah meaning in hindi के बारे में जानने वाले हैं। आपने कभी ना कभी तो मुस्लिम भाइयों के मुंह से सुभानअल्लाह शब्द का नाम अवश्य सुना होगा या हो सकता है कि,

अगर आप इस्लाम धर्म से ताल्लुक रखते होंगे तो आपने भी सुभानल्लाह शब्द का उच्चारण किया होगा। मगर क्या आपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि आखिर सुभान अल्लाह शब्द का अर्थ क्या होता है और सुभान अल्लाह शब्द का उपयोग कब और क्यों किया जाता है।

 अगर आप का जवाब ना है और आप इन सब के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि इस लेख में हम इसी पर चर्चा करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


Subhanallah meaning in hindi | सुभानल्लाह का मतलब क्या होता है ?

दोस्तों सुभानअल्लाह का मतलब जानने से पहले हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुभानअल्लाह  एक अरबी शब्द है। ज्यादातर इसका उपयोग आर्बिक देशों में ही किया जाता है और इसका उपयोग इस्लाम धर्म के लोग करते हैं।

सुभानल्लाह शब्द का कोई खास परिभाषा या फिर वर्णन नहीं किया गया है बल्कि कई लोगों द्वारा इसका मतलब बताया जाता है। हमने इसके कुछ प्रमुख मतलब को नीचे में स्टेप बाय स्टेप करके लिखा है तो आप उसे ध्यान से पढ़ें और समझें।

  • अल्लाह को पाक भाव से स्मरण करना। – (Allah Ko Pak Bhav se yad karna)
  • अल्लाह पाक है – (Allah Pak hai)
  • अल्लाह की तारीफ करना – (Allah Ki Tarif karna)
  • अल्लाह द्वारा बनाए गए खूबसूरती का वर्णन करना –  (Allah dwara banae Gaye khubsurti ka varnan karna)

दोस्तों यह कोई जरूरी नहीं है कि हर वक्त सुभानअल्लाह शब्द का अर्थ ” हमने जो उपर में बताया वही होगा। हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि अलग अलग परिस्थितियों के हिसाब से सुभानअल्लाह शब्द का अर्थ बदलते रहता है। तो दोस्तों कुछ इसी प्रकार से सुभानल्लाह शब्द का मतलब होता है चलिए अब अगले टॉपिक की ओर बढ़ते हैं और सुभानल्लाह शब्द से जुड़ी कुछ नई जानकारी को प्राप्त करते हैं।


सुभानल्लाह का उपयोग कब और क्यों किया जाता है?

दोस्तों हमने आपको ऊपर में बताया कि सुभानल्लाह एक अरबी शब्द है इसीलिए इसका उपयोग ज्यादातर इस्लामिक देशों में होता है और इसका उपयोग ज्यादातर मुसलमान भाई लोग करते हैं। अब रहा बात की इस शब्द का उपयोग कब किया जाता है तो हम आपके जानकारी के लिए बता दें कि खास तौर पर इसका उपयोग तब किया जाता है।

जब किसी चीज के खूबसूरती का वर्णन करना हो या फिर अल्लाह के द्वारा बनाए गए किसी चीज़ का तारीफ करना हो या और कई सारे मामले हैं जिनमें सुभान अल्लाह शब्द का उपयोग किया जाता है।

दोस्तों आपको कहीं पर भी यह कंठस्ट रूप से लिखा हुआ नहीं मिलेगा कि सुभान अल्लाह शब्द का उपयोग कहां पर और कैसे करना है बल्कि लोगों द्वारा इसका उपयोग अल्लाह के पाक और बेहतरीन चीजों का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

उदाहरण के तौर पर :- आप कहीं पर घूमने गए हैं और आपने कुदरत के बहुत ही दिलकश नजारे को देखा और उस नजारे को देख कर के मन मोहित हो गए और आपके मन में यह ख्याल आया कि यह कितना अच्छा दृश्य है तो आप इस परिस्थिति में यह कह सकते हैं।

सुभानअल्लाह कितना अच्छा मौसम है या फिर कितना अच्छा यह वादियां या फिर सुभानअल्लाह कितना अच्छा कुदरत का नजारा है तो कुछ इस प्रकार से लोग सुभानल्लाह शब्द का प्रयोग कर सकते हैं। आप अपने मन अनुसार कहीं भी सुभानल्लाह शब्द का प्रयोग कर सकते हैं।


सुभानल्लाह शब्द पर पाँच वाक्य

दोस्तों हमने आपको ऊपर के टॉपिक में बताया कि सुभानल्लाह शब्द का मतलब क्या होता है और सुभानल्लाह शब्द का उपयोग कब और कैसे किया जाता है। अब हम इस टॉपिक के माध्यम से आपको सुभानल्लाह शब्द पर पांच वाक्य बताएंगे जिनके मदद से आप पूर्ण रुप से समझ जाएंगे कि आखिर सुभान अल्लाह शब्द का उपयोग कैसे किया जाता है तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

  • “सुभानल्लाह” कुदरत की क्या दिलकश नजारा है जिसे देख कर के दिल वाकई में खुश हो जाता है।
  • “सुभानअल्लाह” अल्लाह की जितनी भी तारीफ करो उतनी ही कम है क्योंकि अल्लाह ने क्या खूब तरीके से हमें बनाया है।
  •  “सुभानअल्लाह” अल्लाह ने हमें कितने अच्छे जिंदगी दी है जिसकी कल्पना हम कभी भी नहीं कर सकते हैं हम अल्लाह की तारीफ कीस जुबा से करें यह हमें समझ नहीं आ रहा। 
  • “सुभानअल्लाह” अल्लाह द्वारा बनाई गई यह दुनिया कितनी खूबसूरत है जब हम किसी सफर पर निकलते हैं तब हमें इस दुनिया की खूबसूरती नजर आती है।
  • “सुभानअल्लाह” क्या कारीगरी है किस ने बनाया इस मूर्ति को।

Also Raed :- Astaghfirullah meaning in hindi


सुभानल्लाह का अर्थ क्या होता है?

Meaning of Subhanallahसुभानल्लाह का अर्थ
Subhan Allahسبحان اللہ
Wah Wahواہ واہ
Masha Allahماشااللہ
Akhaaاخاہ
Bohat Khoobبہت خوب

Subhanallah का जवाब क्या दे ?

दोस्तों बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो जानना चाहते हैं कि आखिर जब कोई व्यक्ति सुभानल्लाह कहता है तो उस के जवाब में हमें क्या देना चाहिए तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुभानअल्लाह की जवाब के रूप में ” वनेमा बेल्लाह ” बोला जा सकता है।


[ FAQ,s ]

Q1. Subhanallah meaning in hindi

Ans. Subhanallah का meaning होता है hindi में "अल्लाह की तारीफ करना या फिर अल्लाह पाक है, और इत्यादि कई सारे ।

Q2. Subhanallah meaning in english

Ans. Subhanallah का meaning English में Praising Allah or Allah is Pak, and many more होता है।
Q3. Subhanallah meaning in Tamil
Ans. Subhanallah का meaning Tamil में அல்லாஹ்வை அல்லது அல்லாவை புகழ்வது பாக் होता है।
Q4. Subhanallah meaning in Malayalam
Ans. Subhanallah का meaning Malayalam में അല്ലാഹുവിനെയോ അള്ളാഹുവിനെയോ സ്തുതിക്കുന്നത് പാക്ക് ആണ് होता है।

Q5. Subhanallah meaning in Urdu

Ans. Subhanallah का meaning Urdu में الحمد للہ یا اللہ پاک होता है।

Watch This For More Information :-


[ Conclusion, निष्कर्ष ]

दोस्तों आशा करता हूं कि आपको मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से Subhanallah meaning in Hindi के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे।

हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको Subhanallah meaning in Hindi के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Comment