Bhagwat Geeta Hindi PDF Download | श्रीमद्भगवद्गीता को Free मे Download करे

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bhagwat Geeta In Hindi PDF Download Link Free :- दोस्तों यदि आप भागवत गीता पढ़ना चाहते हैं और उसके लिए आप Bhagwat Geeta In Hindi PDF Download करना चाहते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको संपूर्ण श्रीमद्भगवद्गीता PDF देंगे जिन्हें आप अपने मोबाइल, कंप्यूटर या लैपटॉप में बहुत ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और उसे पढ़ सकते हैं तो चलिए हम अब आपको Bhagwat Geeta PDF In Hindi बताते हैं।


Contents show

Shrimad Bhagwat Geeta PDF In Hindi [details] :-

Book nameShrimad Bhagwat Geeta | संपूर्ण श्रीमद्भगवद्गीता  
Publisher   Gita Press Gorakhpur  
Publication Date   New edition (1 January 2019)  
GenresReligion, Spirituality  
Language   English / Hindi  
Format  Digital
PDF Size8.1 MB




Bhagwat Geeta In Hindi PDF Download Link | संपूर्ण श्रीमद्भगवद्गीता PDF

This image has an empty alt attribute; its file name is photo_2023-01-24_09-09-02-2.jpg

श्रीमद्भागवत गीता क्या हैं?

महाभारत युद्ध के दौरान भगवान श्री कृष्ण ने जो अर्जुन को ज्ञान दिया था उसी ज्ञान को भगवत गीता में लिखा गया है भगवत गीता को वेद व्यास जी लिखे हैं जिसमें अठारह अध्याय और 700 श्लोक हैं। गीता का दूसरा नाम गीतोपनिषद है। भगवत गीता में मनुष्य के वह सभी संकट के उपाय  दिए गए हैं जिन्हें पढ़कर मनुष्य अपने संकट का निवारण कर सकता है। भगवद्गीता मनुष्य को जीवन जीने का सही तरीका बताता है जिससे वह धर्म और सच्चाई के रास्ते पर चलकर अपने जीवन जी सकते है।


इन्हे भी पढे :-


श्रीमद्भागवत गीता पढ़ने से क्या होता है?

श्रीमद्भागवत गीता, हमें जीवन कैसा सफलतापूर्वक एवं शांति पूर्वक जीना है यह सिखाती है। श्रीमद्भागवत गीता हमें सिखाती है कि चाहे जीवन में कितनी भी बड़ी मुश्किलें या समस्याएं आजाए उन्हें डटकर कैसे सामना करना है और उन समस्याओं से कैसे बाहर निकलना है। श्रीमद्भागवत गीता मैं बताए गए अनमोल वचन के अनुसार हमें यह बताया जाता है कि हमे फल की आशा न करते हुए जीवन में कैसा सफल होना है।


भागवत गीता में कितने अध्याय हैं? (गीता के 18 अध्याय के नाम)

अध्यायशीर्षकश्लोक
अध्याय एकअर्जुनविषादयोग47
दूसरा अध्याय  सांख्ययोग72
तीसरा अध्यायकर्मयोग43
चार अध्याय  ज्ञानकर्मसंन्यासयोग42
अध्याय पाँचकर्मसंन्यासयोग29
छठा अध्यायआत्मसंयमयोग47
सातवाँ अध्याय  ज्ञानविज्ञानयोग30
आठवाँ अध्यायअक्षरब्रह्मयोग28
नौवाँ अध्यायराजविद्याराजगुह्ययोग34
दसवाँ अध्याय    विभूतियोग42
ग्यारहवाँ अध्याय  विश्वरूपदर्शनयोग55
बारहवाँ अध्यायभक्तियोग20
तेरहवाँ अध्यायक्षेत्र-क्षेत्रज्ञविभागयोग34
चौदहवाँ अध्यायगुणत्रयविभागयोग27
पंद्रहवाँ अध्याय  पुरुषोत्तमयोग20
सोलहवाँ अध्यायदैवासुरसम्पद्विभागयोग24
सत्रहवाँ अध्यायश्रद्धात्रयविभागयोग28
अठारहवाँ अध्यायमोक्षसंन्यासयोग78
 Total700




भागवत गीता क्यों पढ़नी चाहिए?

गीता को हर एक इंसान को इसलिए पढ़ना चाहिए क्योंकि गीता में भगवान श्रीकृष्ण ने स्वयं अर्जुन को समाधान का हाल बताएं है जो कि एक मनुष्य के जीवन में आती है गीता से हर इंसान कुछ ना कुछ सीख सकता है।  गीता से युवाओं को- जीवन जीने का सही तरीका ज्ञात हो सकता है और बुर्जुगों को- मृत्यु का सही अर्थ और मोक्ष प्राप्ति का रास्ता मिल सकता है।


गीता पढ़ने से क्या फायदा है?

जो मनुष्य एक बार गीता का पाठ करता है वह सच्चाई और अच्छाई के रास्ते पर चलने लगता है क्योंकि गीता में भगवान श्रीकृष्ण हुए सभी संकट और दुखों का समाप्त करने का उपाय बताए हैं जिसे इंसान अपने जीवन में खत्म करके एक नया और खुशहाल जीवन जी सकता है।


भगवद गीता कहां पढ़ी जाती है?

भगवत गीता का पाठ करने के लिए सबसे सही जगह शांत जगह होता है। आप पूजा वाले घर में भी भगवत गीता का पाठ कर सकते हैं वहां आपको शांति मिलेगी और भागवत गीता के सभी  श्लोक आपको अच्छे से समझ आएंगे।


श्रीमद्भगवद्गीता किताब कहां से खरीदें ?

यदि आप भगवत गीता को पढ़ना चाहते हैं तो आप इसे कहीं से भी खरीद सकते हैं आप चाहे तो इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं। श्रीमद्भगवद्गीता ऑनलाइन में Amazon और Flipkart पर उपलब्ध है। जिसकी प्रिंटिंग प्राइस 300 हैं।


Q. श्रीमद्भगवद्गीता गीता प्रेस गोरखपुर pdf free download कैसे करें?

Ans :- यदि आप भगवत गीता को पीडीएफ के द्वारा ही पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऊपर बताए गए लिंक से Bhagwat Geeta PDF Download कर सकते हैं।


FAQ,s  about Bhagwat Geeta
Q. भगवत गीता के रचयिता कौन है?
Ans :- भगवत गीता का रचयिता और लेखक वेद व्यास जी है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि भगवद गीता को सबसे पहले भगवान श्रीकृष्ण ने  अर्जुन को सुनाया था। जिसके बाद अर्जुन को कई सारा ज्ञान मिला।
Q. भगवत गीता से मैंने क्या सीखा?
Ans :- भगवत गीता हमे जीवन जीने का सही मतलब बताता है और हमें संघर्ष करना सिखाती है भगवत गीता में बताए गए सभी अश्लोक स्वयं भगवान कृष्ण ने अर्जुन को सिखाया था। जिसके बाद अर्जुन गौरव के सामने डटकर मुकाबला किया और उन्हें हराया। श्रीमद्भगवद्गीता से आप जीवन से जुड़ी कई सारे लेशन सीख सकते हैं और उन्हें अपने जीवन में उतार सकते हैं और सफल हो सकते हैं।
Q. घर में गीता का पाठ करने से क्या होता है?
Ans :- घर पर भागवत गीता का पाठ करने से  कई सारे जीवन के परेशानियों का हल मिलता है भगवत गीता पढ़ने से इंसान की ना सिर्फ बुद्धि बढ़ती है बल्कि उनका गुण भी बढ़ता है।
Q. गीता पढ़ने का सही समय क्या है?
Ans :- गीता का पाठ करने का सही समय प्रातः काल होता है। स्नान करने के बाद ही गीता का पाठ करें। गीता का पाठ करते समय आप अपने ध्यान को एकत्रित करके पढ़ें।
Q. क्या हम रात में भागवत पुराण पढ़ सकते हैं?
Ans :- जी आप रात में भगवत गीता पढ़ सकते हैं।  रात में शांति होती है इसलिए यदि आप रात में भगवत गीता पढ़ते हैं तो आपको भगवत गीता की ज्ञान अच्छे से समझ आएगी।
Q. भगवद गीता पढ़ने से पहले क्या करना चाहिए?
Ans :- भगवत गीता पढ़ने से पहले आप स्नान कर लें और अच्छे से शांत दिमाग से बैठे और उसके बाद ही भागवत गीता पढ़ना शुरू करें।
Q. गीता कितनी बार पढ़नी चाहिए?
Ans :- आप गीता को जितनी बार पड़ेंगे उतनी बार आपको गीता से कुछ नया सीखने को मिलेगा और  और हमेशा बाहर आप एक अच्छा और बेहतर इंसान बनेंगे।
Q. क्या हम भगवद गीता को घर में रख सकते हैं?
Ans :- दोस्तों यदि आप भगवत गीता को अपने घर लाना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि भगवत गीता घर में रखना चाहिए या नहीं तो मै आपको बात दु की पवित्र ग्रंथ रामायण, श्रीमद् भागवतम, भगवद गीता, ग्रंथ को आपको अपने घर पर अवश्य रखना चाहिए।
Q. गीता के अनुसार सबसे बड़ा पाप क्या है?
Ans :-  गीता के अनुसार सबसे बड़ा पाप "जीव हत्या" और "भ्रूण हत्या" है।
Q. गीता में मांस खाने के बारे में क्या लिखा है?
Ans :- गीता में मांस खाने के बारे में लिखा गया है कि मांसाहारी भोजन राक्षसों के लिए है न की इंसानों के लिए, इंसानों के लिए अन्न ही भोजन है।

Q. श्रीमद्भगवद्गीता गीता प्रेस गोरखपुर pdf free download कैसे करें?


Ans :- यदि आप भगवत गीता को पीडीएफ के द्वारा ही पढ़ना चाहते हैं तो इसके लिए आप ऊपर बताए गए लिंक से Bhagwat Geeta PDF Download कर सकते हैं।

Q. श्रीमद्भगवद्गीता किताब कहां से खरीदें ?


Ans :- भगवत गीता को आप कहीं से भी खरीद सकते हैं आप चाहे तो इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन भी खरीद सकते हैं। श्रीमद्भगवद्गीता ऑनलाइन में Amazon और Flipkart पर उपलब्ध है। जिसकी प्रिंटिंग प्राइस 300 हैं।Add question


[ निष्कर्ष , conclusion ]

दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको Bhagwat Geeta In Hindi PDF Download Link Free दिए हैं जिन्हें आप आसानी से अपने फोन में डाउनलोड किया होंगे इसके अलावा इस आर्टिकल में हम लोग संपूर्ण श्रीमद्भगवद्गीता PDF से जुड़ी कुछ जानकारी भी जाने हैं जैसे श्रीमद्भगवद्गीता किताब कहां से खरीदें और श्रीमद्भगवद्गीता गीता प्रेस गोरखपुर pdf free download कैसे करें?.

तो दोस्तों हमें उम्मीद है कि अब आप श्रीमद्भगवद्गीता PDF link के जरिए आप PDF of Bhagwat Geeta in Hindi PDF Download कर चुके होंगे. तो चलिए अब इस लेख को यहीं पर समाप्त करते हैं..धन्यवाद


Tags :- bhagwat geeta in hindi pdf, bhagwat geeta shlok in hindi pdf, PDF of Bhagwat Geeta in Hindi, Bhagwat Geeta in Hindi PDF Free Download Link, श्रीमद्भगवद्गीता गीता PDF Free Download, भगवत गीता श्लोक इन हिंदी पीडीएफ, श्रीमद्भगवद्गीता गीता प्रेस गोरखपुर pdf free download, श्रीमद्भगवद्गीता गीता पीडीएफ, भगवत गीता इन हिंदी बुक पीडीएफ डाउनलोड,


Also Read :-

Leave a Comment