NICU Full Form in Hindi and English | मेडिकल में NICU का फुल फॉर्म क्या है?

NICU Full Form in Hindi and English :- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम लोग बात करेंगे NICU के बारे में की NICU क्या होता है? और मेडिकल में NICU का फुल फॉर्म क्या है? इसके अलावा इस आर्टिकल में यह भी जानेंगे की नवजात शिशु को NICU मे क्यों रखा जाता है? और शिशु NICU में कितने दिन रहते हैं? तो NICU ka Full Form जानने के लिए बने रहे इस आर्टिकल के साथ और चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को


NICU Full Form in medical (NICU का फुल फॉर्म क्या है?)

NICU का Full Form “Neonatal Intensive Care Unit” होता है। NICU हॉस्पिटल में वह जगह होता है जहां पर हाल ही के पैदा हुए बच्चों का देखभाल किया जाता है और उनके स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का इलाज किया जाता हैं।

NICU Full Form in English

N – Neonatal

I – Intensive

C – Care

U – Unit

NICU Full Form in Hindi

NICU का फुल फॉर्म हिंदी में “निओनेटल इंटेन्सिव केयर यूनिट” होता है  तथा इसको हिंदी में “नवजात गहन चिकित्सा इकाई” भी बोला जाता हैं।

N – निओनेटल

I – इंटेन्सिव

C – केयर

U – यूनिट

Also Read :-हॉस्पिटल में ICU और HDU क्या होता है


NICU क्या होता है? (what is nicu)

NICU का full form Neonatal Intensive Care Units होता है, जिसे हिंदी में नवजात गहन देखभाल इकाई कहते है। NICU हॉस्पिटल में वह जगह होता है जहां पर हाल ही के पैदा हुए बच्चों का देखभाल किया जाता है और उनके स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का इलाज किया जाता हैं। जब कोई बच्चा समय से जल्दी पैदा होते हैं तो उसके शरीर में स्वास्थ्य से जुड़ी काफी समस्याएं उत्पन्न होती है.

इसीलिए उसे हॉस्पिटल में NICU मे भर्ती किया जाता है ताकि बच्चे को विशेष रूप से देखभाल किया जा सके. ज्यादातर बच्चे पैदा होने के 24 घंटा के अंदर ही NICU मे भर्ती हो जाते हैं। वह कितने समय तक NICU मे भर्ती रहेंगे यह उनके स्वास्थ्य के ऊपर निर्भर करता है क्योंकि कुछ बच्चे भर्ती के कुछ ही घंटे या दिन मे बाहर आ जाते हैं वहीं कुछ बच्चे सप्ताह या महीने तक NICU मे भर्ती रहते हैं।

NICU कुछ और नाम है जैसे :-

  • एक विशेष देखभाल नर्सरी
  • एक गहन देखभाल नर्सरी
  • एक नवजात गहन देखभाल नर्सरी

नवजात शिशु को NICU मे क्यों रखा जाता है?

जब बच्चे अपने समय से पहले पैदा हो जाते हैं तब उनकी स्वास्थ्य में कुछ समस्याएं होती है जिसके लिए उन्हें कुछ घंटे या कुछ दिन तक NICU मे रखा जाता हैं। ताकि वहां शिशु के स्वास्थ्य का अच्छे से देखभाल किया जा सके. इसके अलावा जिन भी शिशु को जन्म लेते समय कोई भी बीमारी या शारीरिक डेवलपमेंट मे कमी होती है तो उन शिशु को NICU में भर्ती किया जाता हैं।


Also Read :-


NICU मे बच्चों की देखभाल कौन करता है?

NICU मे बच्चों की अच्छे से देखभाल करने के लिए experience doctor जैसे- neonatologist, nurse, dietician, lactation इत्यादि रहते हैं। यह सभी डॉक्टर बच्चों की हर गतिविधि पर नजर रखते हैं और उसके अनुसार उनका देखभाल करते हैं।


शिशु NICU में कितने दिन रहते हैं?

शिशु एनआईसीयू में कितने समय तक रहेंगे यह उनके स्वास्थ्य पर निर्भर करेगा क्योंकि जब तक उनका स्वास्थ्य नहीं सुधरता तब तक वह NICU मे ही भर्ती रहेगे. शिशु औसतन NICU में 13 दिन तक रहते हैं  लेकिन गर्भावस्था में जब शिशु 32 सप्ताह से पहले पैदा होता है तब शिशु औसतन 46.2 दिनों तक NICU में भर्ती रहता हैं।


NICU में कौन-कौन जा सकता है?

जब कोई बच्चा NICU में एडमिट होता है तो उसे देखने के लिए सिर्फ उसके माता-पिता का ही NICU में प्रवेश की अनुमति होता हैं। लेकिन यदि परिवार के कोई और सदस्य  बच्चे से मिलना चाहता है तो वह भी डॉक्टर के सलाह से NICU में जा सकता है लेकिन वह भी पूरी सावधानी पूर्वक और स्वच्छता के साथ, NICU में जाने वाले मेंबर को किसी भी प्रकार की संक्रमित बीमारी नहीं होनी चाहिए और वे सभी टीकाकरण होने चाहिए। तब उस व्यक्ति को स्वच्छता के साथ हाथ धोकर और उसमें दस्ताना पहनकर अंदर जाने दिया जाता है.


NICU के जरूरी Equipment list

यह है NICU में इस्तेमाल की जाने वाली कुछ जरूरी  Equipment जैसे :-

• Baby thermometer

• LED phototherapy system

• Baby incubator

• Neonatal ventilator

• Ambu types bages

• Weighting scale

• Feeding pump

• Warmer…..etc


Other Full Form of NICU

Newborn Intensive Care Unit

Northern Inland Credit Union

North Island Credit Union


NICU full form video


NICU full form in Hindi FAQ :-
Q. NICU का फुल फॉर्म क्या होता है ? (NICU Full Form In Medical)
Ans :- NICU का फुल फॉर्म Neonatal Intensive Care Unit होता है।
Q. NICU Charges per day
Ans :- भारत में एक नॉर्मल NICU की cost per day का ₹5000 से लेकर ₹10,000 होता है।
Q. nicu full form in marathi
Ans :- marathi भाषा में NICU का फुल फॉर्म नवजात अतिदक्षता विभाग होता है।
Q. NICU का मतलब क्या होता है?

Ans :- NICU का हिंदी भाषा में मतलब नवजात गहन चिकित्सा इकाई होता है। हॉस्पिटल में एनआईसी वह जगह होता है जहां पर वैसे शिशुओं को रखा जाता है जो कि समय से  पहले पैदा हो गए हो। उन बच्चों को NICU में इसलिए रखा जाता है ताकि उन्हें अच्छा से देखभाल किया जा सके और उनका जरूरी इलाज किया जा सके।

NICU Me Kya Hota Hai


Ans :- NICU के अंदर एक ऐसे नवजात शिशु की देखभाल की जाती है जो समय से पहले ही पैदा हो गया हो और उसके  शरीर में कोई भी बीमारी या शारीरिक डेवलपमेंट मे कमी हो.


[ अंतिम विचार ]

तो उम्मीद करते हैं कि आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इस आर्टिकल की मदद से आप यह जान चुके होंगे कि NICU क्या होता है? और मेडिकल में NICU का फुल फॉर्म क्या है? क्योंकि इस आर्टिकल में हमने NICU के बारे में पूरा विस्तार से बताया है कि नवजात शिशु को NICU मे क्यों रखा जाता है? और शिशु NICU में कितने दिन रहते हैं? तो NICU ka Full Form जानने के बाद चलिए  अब इस आर्टिकल को यहीं पर समाप्त करते हैं..धन्यवाद

Leave a Comment