OYO Rooms क्या है? | OYO मे क्या होता हैं? | OYO Meaning in Hindi | OYO full form

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

OYO Meaning in Hindi, OYO full form :- दोस्तों आपने कभी ना कभी oyo rooms के बारे में तो जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको यह पता है कि OYO क्या हैं और OYO मे क्या होता हैं? यदि नहीं पता है तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Oyo का मतलब क्या होता है? और Couples के लिए क्या ओयो रूम सेफ है? और आर्टिकल के अंत में यह भी जानेंगे की ओयो रूम कैसे बुक करें? और ओयो में जाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?, तो यदि आप इन सभी सवालों का जवाब जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर करें और चलिए शुरू करते हैं इस आर्टिकल को,


Contents show

ओयो क्या हैं (What is OYO in Hindi)

Oyo एक होटल कंपनी हैं  जिसे OYO rooms या OYO hotel के नाम से भी जाना जाता है इसकी स्थापना 2012 मे रितेश अग्रवाल द्वारा किया गया था और आज यह होटल कंपनी भारत समेत बहुत सारे देशों में अपनी होटल सेवाएं प्रदान कर रही है यह एक पूर्ण सुरक्षित किराये पर रूम देने वाली कंपनी हैं। यदि आपका ही रात में रुकना चाहते हैं या फिर दिन में तो आप oyo hotel मे रूम ले सकते हैं यह काफी सस्ता और अच्छा होता है। oyo hotel का अधिकतर इस्तेमाल couples और घूमने फिरने वाले लोग करते हैं।

दोस्तों अगर आपको कम दाम में एक अच्छा और सभी व्यवस्था वाला रूम चाहिए तो oyo मे रुक सकते हैं इसकी होटल की सेवाएं पूरे भारत में उपलब्ध है जिसे आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से बुक कर सकते हैं   ।


OYO Meaning in Hindi (Oyo का मतलब क्या होता है?)

Oyo का अर्थ  “On Your Own” यानि “ऑन योर ओन रूम्स” होता है जिसका मतलब होता है की अपना खुद का रूम, OYO एक होटल कंपनी है जिसमें आप रात भर के लिए या फिर दिन भर के लिए रुक सकते हैं.


OYO full form in hindi and english (OYO का फुल फॉर्म क्या होता है?)

Oyo ka Full Form “Own Your Own” होता है जिसका हिंदी भाषा में फुल फॉर्म होता है अपना खुद का रूम, OYO एक होटल रूम प्रोवाइड सर्विस कंपनी है जिसके जरिए आप होटल बुक कर सकते हैं।

OYO Full In English  :- On Your Own Rooms

OYO Full In Hindi :- अपना कमरा


OYO मे क्या होता हैं? (oyo me kya hota hai)

यदि आप कभी OYO में नहीं गए हैं और नहीं जानते हैं कि ओयो रूम्स में क्या होता है तो हम आपको जानकारी के लिए बता दें कि ओयो एक प्रकार का होटल है जिसमें आप रात भर के लिए या फिर दिन भर के लिए रुक सकते हैं यह भारत के लगभग सभी शहरों में उपलब्ध है।

तो यदि आप रात में होटल में रुकना चाहते हैं तो आप OYO rooms बुक कर सकते हैं, OYO rooms की बुकिंग आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं, यह उन लोगों के लिए काफी अच्छा है जो कहीं घूमने फिरने जाते हैं और रात में होटल में रुकना चाहते हैं तो वह लोग OYO मे रुक सकते हैं इसमें आपको हुए सभी फैसिलिटी मिलती है जो कि किसी बड़े होटल में मिलती है और OYO rooms मे अधिकतर unmarried couple जाते हैं।

बहुत सारे लोगों का मन में यह सवाल रहता है कि OYO rooms का इस्तेमाल सिर्फ unmarried couple करते हैं लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है क्योंकि ओयो के फाउंडर रितेश अग्रवाल एक इंटरव्यू के दौरान बताएं कि कोई OYO के सबसे ज्यादा बुकिंग घूमने फिरने वाले लोगों के द्वारा किया जाता है।



ओयो का मालिक कौन है? (OYO Ka Malik Kaun Hai)

OYO के स्थापक Ritesh Agarwal है उन्होंने OYO की शुरुआत May 2013 में की थी। और Ritesh Agarwal ही OYO कंपनी के मालिक है और इस कंपनी के सीईओ भी वही है। उन्होंने इस होटल चैन की शुरुआत इसलिए  थी ताकि लोगों को होटल मे बेहतर अनुभव मिल सके क्योंकि जब रितेश अग्रवाल travel करते थे तो उन्होंने भी इस परेशानी को देखा था कि लोगों को अच्छा दामों में एक अच्छा होटल नहीं मिल पाता है इसलिए उन्होंने OYO rooms की शुरुआत की।


OYO रूम का किराया कितना है? (OYO Rooms price for 1 hour)

OYO रूम का किराया कितना है यह निर्धारित है क्योंकि आप जिस प्रकार के रूम लेंगे और जिस जगह पर रूम लेंगे उसी अनुसार आपका ओयो रूम्स प्राइस होगा।  लेकिन आमतौर पर 24 घंटे के लिए ओयो रूम की प्राइस 400 से 500 रुपये होती है।


ओयो रूम कैसे बुक करें? (oyo room Kaise book KareKare)

आप OYO Room को बुक OYO के ऑफिशियल साइट पर जा के कर सकते है या फिर OYO App  डाउनलोड करके OYO Room Book कर सकते है।


OYO Rooms Rules in Hindi (ऑयो कमरे नियम)

  • आपकी आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए …
  • rooms लेते समय आपके पास फोटो प्रमाण पत्र होना चाहिए.
  • एक कमरे में 3 से ज्यादा लोग नहीं रह सकते हैं.
  • आपका केवल ओरिजिनल आईडी कार्ड मान्य होगा
  • oyo rooms  online  बुक करने के लिए ₹99 एडवांस में देने पड़ते हैं।
  • सही टाइम से ना पहुंचने पर आपका room cancel हो जाएगा।

क्या ओयो रूम सेफ है? (Couples ke liye kya oyo rooms safe hai)

दोस्तों यदि आप रात को या दिन को रोकने के लिए ओयो रूम बुक करना चाहते हैं और जानना चाहते हैं कि क्या ओयो रूम सुरछित है तो हम आपको बता दें कि OYO Hotel Room Unmarried Couples या किसी के लिए भी बिल्कुल सुरक्षित है लेकिन फिर भी आपको अपनी और से सुरक्षित रहना होगा ।


क्या पुलिस ओयो रूम्स पर छापा मारती है?

बिना कोई वजह के आपको ओयो रूम में कोई भी खतरा नहीं है और बिना किसी वजह के ओयो रूम में पुलिस किसी भी प्रकार का छापा नहीं मारती है।  तो अब आप समझ चुके होंगे की ऑयो कमरे में किसी भी पुलिस छापे है।


FAQ’s – OYO me kya hota hai

Q. OYO का पूरा नाम क्या है? (oyo hotel full form)

Ans :- OYO का Full form या पुरा नाम Own your Own हैं। जिसे oyo rooms या  oyo hotel के नाम से भी जाना जाता है हिन्दी मे OYO का पूरा मतलब अपना खुद का रूम होता हैं।

Q. On your own meaning in Hindi

Ans :- On your own का हिंदी मतलब होगा “अपना खुद का रूम”

Q. OYO की स्थापना कब और किसने की थी?

Ans :- OYO Room की स्थापना वर्ष 2013 में रितेश अग्रवाल  द्वारा की गई थी।

Q. ओयो होटल के मालिक कौन है?

Ans :- ओयो होटल के मालिक रितेश अग्रवाल है और यह ही ओयो होटल के ceo भी है।

Q. ओयो कहा की कंपनी है?

Ans :- OYO भारत की कंपनी है  जिसका मुख्यालय Gurgaon, Haryana मे है। OYO भारत के साथ – साथ चीन, नेपाल, मलेशिया, श्रीलंका जैसे कई देशों में उपलब्ध है।

Q. ओयो कहां पर है?

Ans :- ओयो भारत के लगभग सभी बड़े शहरों में उपलब्ध है जैसे Patna, Delhi, Mumbai, Lucknow, Kolkata, Bangalore, Banaras इत्यादि, ओयो के 200 शहरों में 70,000 कमरे हैं।

Q. OYO मे किस तरह के लोग ज्यादा रूम बुक करते है?

Ans :- oyo के फाउन्डर रितेश अग्रवाल ने एक interview session मे यह बताया था की oyo room का अधिकतर इस्तेमाल घूमने फिरने वाले यानी (TRAVELER) करते हैं।
Q. OYO क्या सिर्फ Unmarried couple के लिए है?
Ans :- जी नहीं ! oyo  यह सभी के लिए है जो  होटल में रुकना चाहते हैं चाहे वह couples, family, friends कोई भी हो, oyo मे कोई भीहै room ले सकता है। ज्यादातर घूमने फिरने वाले लोग oyo stay करते हैं
Q. OYO me ladki milti hai kya
Ans :- जी नही, OYO मे लड़की नहीं मिलती है।
Q. ओयो में जाने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?
Ans :-  यदि आप ओयो में जाना चाहते हैं तो ओयो में जाने के लिए आपकी और आपके पार्टनर की उम्र 18 वर्ष से ज्यादा होना जरूरी है।
Q. क्या OYO सुरक्षित है?

Ans :- जी हाँ। oyo room एक सुरक्षित होटल हैं.

Q. ओयो रूम के अंदर क्या होता है?

Ans :- यदी आपको नही पता है कि ओयो रूम्स में क्या होता है तो हम बता दे की ओयो रूम में आप अपना रूम बुक कर सकते हैं और  वहां पर रुक सकते हैं।



( अंतिम विचार )

दोस्तों इस आर्टिकल में हम लोग जाने हैं कि OYO Rooms क्या है? (OYO Meaning in Hindi) और ओयो में क्या काम होता है? इसके अलावा इस आर्टिकल में हम लोग यह भी जाने हैं की ऑयो कमरे नियम क्या है (OYO Rooms Rules in Hindi) और क्या ओयो रूम सुरछित है?, तो यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इस आर्टिकल को अपने बाकी दोस्तों के पास भी जरूर शेयर करें..धन्यवाद

Leave a Comment