गौतम बुद्ध का जन्म कहाँ हुआ था? । Gautam buddh ka janm kahan hua tha

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Gautam buddh ka janm kahan hua tha :- दोस्तो आप लोग गौतम बुद्ध को तो अवश्य जानते होंगे और हो सकता है कि उनके लिए बनाए गए त्रिथस्थल जरूर घूमने गए होंगे मगर के आपको मालूम है कि गौतम बुद्ध का जन्म कहाँ हुआ था और गौतम बुद्ध का जन्म कब हुवा था और,

गौतम बुद्ध कौन थे अगर आपका जवाब ना है तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे क्योंकि, इस लेख में हम इन्हीं सभी के बारे में विचार विमर्श करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए,


Gautam buddh ka janm kahan hua tha | गौतम बुद्ध का जन्म कहाँ हुआ था?

गौतम बुद्ध का जन्म कपिलवस्तु के पास इस्थित लुम्बिनी नामक वन में हुआ था। यह स्थान आपको अटपटा जरूर लग रहा होगा मगर यह नेपाल में स्थित है। गौतम बुद्ध के जन्म के पीछे भी एक रोचक कहानी है कुछ इतिहासकारों का ऐसा मानना है, कि कपिलवस्तु की महारानी जिनका नाम महामाया देवी था वह,

अपने नैहर यानी कि अपने पिता के गांव देवदह जा रही थीं, और वह गर्भवती थी, और उनका नौंवा महीना चल रहा था, और देवदह जाने पर रास्ते में एक लुम्बिनी वन पड़ता था। और लुम्बिनी में एक  शुद्धोधन नामक राजा का घर था तो उन्ही के घर पर गौतम बुद्ध का जन्म हुआ।

ऐसा माना जाता है कि गौतम बुद्ध के जन्म के लगभग सात दिन के बाद ही उनके माता का देहांत हो चुका था और उनके जाने के बाद गौतम बुद्ध का लालन-पालन उनके मौसी गौतमी ने किया था, गौतम बुद्ध जब पैदा हुए थे तब इनका नाम सिद्धार्थ रखा गया था।


गौतम बुद्ध कौन थे ?

गौतम बुद्ध एक महान चरित्र वाले व्यक्ति थे इनका उल्लेख इतिहास के पन्नों में बड़े ही विचित्र शब्दों में किया गया है, इनके कर्मों के वजह से इन्हें भगवान का रूप भी दिया गया है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो इनके कर्मों और सिद्धांतों के अनुसार अपना धर्म परिवर्तन करके इनके ही धर्म का पालन करते हैं, और इनके नाम से ही एक धर्म भी बनाया गया है जिसे लोग बौद्ध धर्म के नाम से जानते हैं।

गौतम बुद्ध अपने विचार ज्ञान समृद्धि के बदौलत दुनिया को एक नई राह प्रदान किए थे, और कई सारे लोग ऐसे भी हैं जो इनके बताए गए राह पर चलते हैं और वह काफी सुखी और संपन्न भी हैं। आप जान करके हैरान होंगे कि बौद्ध धर्म के विश्व में कुल अनुवाई तकरीबन 25% के आस पास है।

कुछ देशों के सर्वे के अनुसार जापान, थाईलैंड, चीन, कंबोडिया, अमेरिका,  साउथ कोरिया, मंगोलिया, वियतनाम, नेपाल मलेशिया, भूटान, भारत, हांगकांग,  सिंगापुर, इंडोनेशिया और श्रीलंका जैसे और कई सारे  दूर के देशों में  भी बौद्ध धर्म के अनुयायियों की  मौजूदा संख्या बहुत अधिक है।


गौतम बुद्ध का जीवन परिचए | Gautam Buddh biography ine Hindi

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि आखिर गौतम बुध का जन्म कहां हुआ था और गौतम बुद्ध कौन थे, अब हम इस टॉपिक के माध्यम से गौतम बुद्ध के जीवन परिचय के बारे में जानने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

गौतम बुद्ध का वास्तविक नाम सिद्धार्थ वशिष्ट था मगर इन्हें कई सारे उपनमो के द्वारा पुकारा जाता था जैसे कि :- गौतम बुद्ध, सिद्धार्थ गौतम, शाक्यामुनि, बुद्धा और इत्यादि । गौतम बुध का जन्म 563 ई० में हुआ था और अगर हम उनके जन्म स्थान के बारे में बात करें तो इनका जन्म कपिलवस्तु के पास इस्थित लुम्बिनी नामक वन में हुआ था।

अगर हम गौतम बुध के निजी जीवन के बारे में बात करें तो ईनके पिताजी का नाम शुद्धोधन था और ईनके माता जी का नाम मायादेवी, महाप्रजावती था। खैर ऐसा कहा जाता है कि इनके जन्म के 7 दिन बाद इनकी माता जी का मृत्यु हो चुका था और उनका लालन-पालन पूरी तरह से इनकी मौसी जिनका नाम गौतमी था उन्होंने ही किया था।

कुछ इतिहासकारों का ऐसा मानना है कि उनका विवाह 16 वर्ष की आयु में ही हो चुका था। और गौतम बुद्ध के पत्नी का नाम राजकुमारी यशोधरा था और उनका एक पुत्र भी था, जिसका  नाम राहुल था। 

गौतम बुद्ध जन्म सिद्ध क्षत्रिय धर्म के थे और उन्होंने आगे चलकर अपना एक खुद का धर्म बनाया और उस धर्म का नाम बौद्ध धर्म रखा और उसकी स्थापना भी की। इसी तरह से जीवन व्यतीत करने के बाद गौतम बुद्ध की मृत्यु 483 ई० में कुशीनगर स्थान पर हो गई।


FAQ, s

Q1. गौतम बुद्ध को ज्ञान की प्राप्ति कहाँ हुई थी?

Ans. कुछ इतिहासकारों का ऐसा मानना है कि गौतम बुद्ध को वैशाख पूर्णिमा के दिन बोधगया में इस्थित बोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान की प्राप्ति हुई थी। 

Q2. बुद्ध भगवान का जन्म स्थान कहाँ है?

Ans. गौतम बुद्ध का जन्म स्थान कपिलवस्तु के पास इस्थित लुम्बिनी नामक वन है और यही पर इनका जन्म हुआ था।

Q3. बुद्ध का जन्म कब और कहां हुआ?

Ans. गौतम बुध का जन्म 563 ई० में हुआ था और अगर हम उनके जन्म स्थान के बारे में बात करें तो इनका जन्म कपिलवस्तु के पास इस्थित लुम्बिनी नामक वन में हुआ था।

Q4. बोधि वृक्ष को नष्ट करने वाला शासक कौन था?

Ans. ऐसा माना जाता है कि बोधि वृक्ष को नष्ट करने वाला कोई शासक नहीं बल्कि एक वैश्या रानी थी और उन्होंने ही बोधि वृक्ष को चोरी छुपे कटवा दिया था और उसे नष्ट कर दिया था।

Q5. गौतम बुद्ध के गुरु का नाम

Ans. गौतम बुद्ध के सर्वप्रथम गुरु का नाम आलार कलाम था उन्होंने ही, गौतम बुद्ध को पहले शिक्षा दी थी इसके बाद तो गौतम बुद्ध के जीवन में कई सारे शिक्षक आए और गए और गौतम बुद्ध ने भी उन सभी शिक्षकों से बखूबी थोड़े-थोड़े ज्ञान लेकर के बड़े विचार वाले व्यक्ति बने।

Q6. गौतम बुद्ध के पिता का क्या धर्म था?

Ans. गौतम बुद्ध के पिता हिंदू धर्म से बिलॉन्ग करते थे और वह हिंदू धर्म के अंतर्गत क्षत्रिय धर्म का पालन करते थे।


( अंतिम शब्द )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से गौतम बुद्ध का जन्म कहाँ हुआ था, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको गौतमबुद्ध के बारे में बताया है।

Also Read :-

Leave a Comment