Pratham antarrashtriya prithvi sammelan kab aur kahan hua tha

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pratham antarrashtriya prithvi sammelan kab aur kahan hua tha:- दोस्तों अगर आप जनरल परीक्षाओं के लिए तैयारी करते हैं तो उसमें आपको यह सवाल  अवश्य सुनने को मिला होगा की प्रथम अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन कब और कहां हुआ था।

कई सारे लोगों को तो इसका जवाब मालूम ही नहीं होगा तो इसका जवाब जानने के लिए आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए। क्योंकि इस लेख में हम आपको अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन से जुड़ी हर एक बात बताने वाले हैं तो चलिए शुरू करते है इस लेख को।


प्रथम अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन कब और कहां हुआ था ?

प्रथम अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन 1992वे वर्ष में ब्राज़ील में इस्थित रियो डी जेनेरियो (Rio de Janeiro) शहर में हुवा था। हमारे पृथ्वी पर बढ़ते हुए प्रदूषण को ध्यान में मद्दे नजर रखते हुए इस अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन को आयोजित किया गया था,

और इस सम्मेलन में लगभग 190 से भी अधिक देशों ने भाग लिया था और इस सम्मेलन में पृथ्वी पर बढ़ते हुए प्रदूषण पर विचार विमर्श किया गया था।


अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन क्या है ?

अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन एक पूरे देशों का बैठक था इस अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन में लगभग  170  से भी अधिक देशों के प्रतिनिधियों, हजारों स्वयंसेवी संगठनों और अनेक बहुराष्ट्रीय निगमों ने भाग लिया। और उनके साथ उनके देशों के बड़े बड़े वैज्ञानिक और विशेषज्ञ भी आए थे । इस सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य था, पृथ्वी पर से प्रदूषण को खत्म करना आप देख सकते हैं जिस प्रकार से लोग और देश विकसित हो रहे है, ठीक उसी प्रकार से प्रदूषण भी बढ़ते जा रहा है।

जिस गति से टेक्नोलॉजी बढ़ रही है ठीक उसी गति से प्रदूषण भी बढ़ रहा है और पृथ्वी अब विनाश की ओर धीरे-धीरे बढ़ रही है । इसी को ध्यान में मद्देनजर रखते हुए सारे देशों के विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों ने मिलकर इस समस्या का हल निकालने के लिए बैठक किये थे।

इस बैठक में पृथ्वी को बचाने की जिम्मेदारी UNFCCC को दे दिया गया था। UNFCCC का पूरा नाम (United Nation Framework Convention Of Climate Change) हैं।

UNFCCC में कुल देशों की संख्या 197 है, और इसमें 197 देश शामिल है और इस बैठक के बाद पृथ्वी को संभालने की जिम्मेदारी इसे ही दे दिया गया और कहा गया कि किसी भी हालत में पृथ्वी का औसत तापमान 2° से नीचे रखनी है।

इस सम्मेलन का अंत बस इतने बातों पर ही किया गया और इस स्मेलन का बैठक अब हर साल लगाया जाने लगा।  इसके संम्मेलन को COP कहते है इसका पूरा नाम है (conference of parties)।


एजेंडा-21 क्या है ?

हमने आपको ऊपर के टॉपिक में बताया कि प्रथम अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन कहां हुआ था और कब हुआ था और हमने आपको यह भी बताया कि अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन किया है। अब हम इस टॉपिक के माध्यम से जानने वाले हैं कि एजेंडा – 21 क्या था, तो चलिए शुरू करते हैं इस टॉपिक को बिना देरी किए हुए।

अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन के अवसर पर ही एजेण्डा-21 को पारित किया गया था । अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन में मौजूद लगभग सभी राष्ट्रों से निवेदन किया कि वह प्राकृतिक संतुलन को पूरे तरह से बनाए रखें, और पर्यावरण के प्रदूषण को रोके तथा सतत विकास का रास्ता अपनाएं। खासकर इसी को एजेण्डा-21 कहा गया है।


FAQ,s

Q1. प्रथम अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन कब और कहाँ? 

Ans.  3- 14 जून, 1992 को रियो डी जनेरियो में पहला अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन आयोजित किया गया था।

Q2. पहला पृथ्वी शिखर सम्मेलन कब आयोजित हुआ?

Ans. 3 जून से 14 जून 1992 को पहला पृथ्वी शिखर सम्मेलन आयोजित किया गया था। 

Q3. प्रथम पृथ्वी सम्मेलन का आयोजन कहाँ हुआ?

Ans. रियो डी जनेरियो नामक जगह जो ब्राजील में इस्थित है, वही पर प्रथम पृथ्वी सम्मेलन की आयोजन की गई थी।
Q4. द्वितीय पृथ्वी सम्मेलन का आयोजन कहाँ हुआ?
Ans. लगभग 26 अगस्त से 4 सितंबर, 2002 तक दक्षिण अफ्रीका में द्वितीय पृथ्वी सम्मेलन की आयोजन की गई थी।
Q5. तीसरा पृथ्वी सम्मेलन कब और कहां हुआ था?
Ans. प्रथम और दूसरा आयोजन करने के लगभग 10 शाल बाद 26 अगस्त - 4 सितंबर 2002 ईस्वी में जोहानेसबर्ग में तीसरा पृथ्वी सम्मेलन किया गया था।

( अंतिम शब्द )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से प्रथम अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन कब और कहां हुआ था, के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको अंतरराष्ट्रीय पृथ्वी सम्मेलन के बारे में बताया है।

Also read :-

Leave a Comment