Bhima nadi kis nadi ki sahayak nadi hai

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

bhima nadi kis nadi ki sahayak nadi hai :-  आज के इस आर्टिकल के मदद से हम भीमा नदी किस नदी की सहायक नदी है, के बारे में जानने वाले है।

दोस्तों आप भीमा नदी का नाम अवश्य सुने होंगे और हो सकता है कि आप इस के तट पर घूमने भी गए होंगे मगर क्या आपको मालूम है कि भीमा नदी किस नदी का सहायक नदी है और भीमा नदी किस स्थान पर स्थित है और भीमा नदी का उद्गम स्थान कौन सा है।

 अगर आपका जवाब ना है तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहिए क्योंकि इस लेख में हम भीमा नदी से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने वाले हैं तो चलिए शुरू करते हैं इस लेख को बिना देरी किए हुए।


भीमा नदी किस नदी की सहायक नदी है ?

भीमा नदी ” कृष्णा नदी ” की सहायक नदी है। कृष्णा नदी के दो सबसे बड़ी सहायक नदियां है, जिस में से पहले का नाम है भीमा नदी और दूसरे का नाम है तुंगभ्रदा नदी। हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि कृष्णा नदी दक्षिण भारत की एक प्रमुख और प्रसिद्ध नदी है और इसके तटों पर पर्यटक  घूमने आते रहते है और इससे जुड़े कई सारे रोचक तथ्य है।

कृष्णा नदी का उद्गम स्थल महाराष्ट्र राज्य में महाबलेश्वर के समीप पश्चिम घाट श्रृंखला से होता है और इसे भीमा नदी उत्तर दिशा की ओर से सहयोग करती है । कृष्णा नदी की लम्बाई लगभग 1400 किलोमीटर है जो इसे बेहद खूबसूरत बनाता है । इसे अलग अलग जगहों पर कृष्णवेणा के नाम से भी जाना जाता है।


भीमा नदी का उद्गम स्थान कहा है ?

भीमा नदी का उद्गम पश्चिमी घाट की भीमशंकर पर्वतश्रेणी से होता है। भीमा नदी भी बाकियों नदी की तरह प्रसिद्ध है, जिस तरह से बाकी नदी की सहायक नदियां होती है ठीक उसी प्रकार से इसके भी दो सहायक नदियां हैं, जिसमें से पहला का नाम सीना  है और दूसरा का नाम नीरा है।

हम आपके जानकारी के लिए बता दे कि भीमा नदी की अपवाह क्षेत्र (पश्चिम) पश्चिमी घाट,  बालाघाट पर्वतश्रेणी जो (उत्तर) में है और महादेव पर्वतश्रेणी  जो कि  (दक्षिण) में इस्थित है वो इन सभी से सीमांकित है, यानी कि भीमा नदी इन सभी जगहों से घिरा हुआ है । कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि गर्मी के मौसम में यह नदी सोने की तरह बदल जाती है और चमक देती है।


भीमा नदी का इतिहास

दोस्तों हमने ऊपर के टॉपिक में जाना कि भीमा नदी किस नदी की सहायक नदी है और भीमा नदी का उद्गम स्थान कौन है अब हम इस टॉपिक के माध्यम से भीमा नदी के इतिहास  बारे में जानने वाले हैं।

भीमा नदी का इतिहास बहुत पुराना है ऐसा माना जाता है कि इसका उल्लेख महाभारत और विष्णु पुराण के युग से ही है। भीमा नदी का पुराना और ऐतिहासिक नाम भीमरती नदी है। दोस्तों हमने आपको ऊपर में बताया कि भीमा नदी का उद्गम स्थान महाराष्ट्र जिले के पुणे जिले के भीम शंकर मंदिर के पास से हुवा है। 

भीमा नदी का कुल लंबाई 861 किलोमीटर है और भीमा नदी का आधा से ज्यादा भाग महाराष्ट्र के क्षेत्र में आता है, आंकड़ों के हिसाब से भीमा नदी का 451 किलोमीटर वाला भाग महाराष्ट्र के अंतर्गत आता है। भीमा नदी का  जलग्रहण वाला क्षेत्र 70614 वर्ग किलोमीटर है।

मुख्य रूप से भीमा नदी तीन राज्यों से होकर निकलती है जिसमें से पहले राज्य का नाम है महाराष्ट्र और दूसरे राज्य का नाम है कर्नाटका और तीसरे राज्य का नाम तेलंगाना । भीमा नदी भीम शंकर वन्यजीव अभ्यारण से होकर बहती है

कुछ आंकड़ों के हिसाब से ऐसा पता लगाया गया है कि भीमा नदी के तट के किनारे तकरीबन 2 करोड से भी अधिक आबादी अपना जीवन यापन करती है। 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग के निकट से भीमा नदी निकलती है।

भीमा नदी के बेसिन में लगभग 22 से भी अधिक बांध मौजूद हैं, और इन सभी बांधों पर पावर प्लांट भी लगाया गया है जिससे लोगों को बिजली प्रदान की जाती है। चस्कामन नाम का बांध भीमा नदी पर पहला बांध बना था।

भीमा नदी को कई कई जगहों पर चंद्रभागा नदी के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि पांडुपुरा में खास रूप से भीमा नदी चंद्रमा के आकार का रूप लेकर बहती है इसी के वजह से इसे चंद्रभागा नदी कहा जाता है।


FAQ, s

Q1. भीमा नदी के किनारे कौन सा शहर है?

Ans. भीमा नदी के किनारे बहुत से शहर स्थित है जैसे कि :-  पुणे, अहमदपुर, सोलापुर, राजगुरूनगर, रायचूर जैसे इत्यादि शहर है।

Q2. भीमा नदी किसकी सहायक?

Ans. भीमा नदी " कृष्णा नदी " की सहायक नदी है और यह कृष्णा नदी को उत्तर दिशा से सहयोग करती है।
Q3. कृष्णा नदी कितने राज्यों से होकर बहती है?
Ans. मुख्य रूप से कृष्णा नदी चार राज्यों से होकर निकलती है जिसमें से पहले राज्य का नाम है महाराष्ट्र और दूसरे राज्य का नाम है कर्नाटका और तीसरे राज्य का नाम तेलंगाना और चौथा है आंध्र प्रदेश ।
Q4. भीमा नदी कहाँ से निकलती है?
Ans. भीमा नदी भीमसंकर नामक जगह से निकलती है, और यह भीमसंकर नामक जगह महाराष्ट्र के पुणे जिला में स्थित है।

( Conclusion, निष्कर्ष )

उम्मीद करता हूं, कि आप को मेरा यह लेख बेहद पसंद आया होगा और आप इस लेख के मदद से  भीमा नदी किस नदी की सहायक नदी है , के बारे में जानकारी प्राप्त कर चुके होंगे। हमने इस लेख में सरल से सरल भाषा का उपयोग करके आपको भीमा नदी, के बारे में बताने की कोशिश की है।

Also Read :-

Leave a Comment